Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Lockdown 4: यूपी सरकार की गाइडलाइंस, जानिए क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा

उत्तर प्रदेश में किन चीजों को छूट दी गई है और किन चीजों पर पाबंदियां लागू रहेंगी आइए देखते हैं
अपडेटेड May 19, 2020 पर 13:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में कोरोना वायरस से तबाही मची हुई है। तीन चरणों का लॉकडाउन पूरा होने के बाद सोमवार से चौथे चरण का लॉकडाउन शुरू हो गया। इस चौथे चरण में केंद्र सरकार की तरफ राज्य सरकारों को छूट देने का अधिकार दिया गया। जिस पर सभी राज्य सरकारें अपनी –अपनी गाइडलाइंस जारी कर रही हैं। सोमवार देर रात उत्तर प्रदेस सरकार ने भी अपनी गाइडलाइंस जारी कर दी। इन सबके बीच सबसे अहम तो यह है कि उत्तर प्रदेश में सभी प्रकार की औद्योगिक गतिविधियों को कंटेनमेंट जोन के बाहर अनुमति होगी लेकिन इन इंडस्ट्रियल यूनिट्स को फेस मास्क, फेस कवर, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और औद्योगिक गतिविधियों के लिए बसों के इस्तेमाल पर भी सावधानी बरती जाएगी।
 
इन पर मिली है नियमों के साथ अनुमति


रेड और कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी दुकानें और फैक्ट्री खोली जाएंगी। 


रेस्टोरेंट कोले जाएंगे, लेकिन सिर्फ होम डिलीवरी हो सकेगी, मिठाई की दुकानें भी खुलेंगी, लेकिन सिर्फ सामान बेचा जाएगा, वहां बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी।


ग्रामीण क्षेत्र में और नगर पालिका क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी दुकानों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खोलने की अनुमति होगी।


शहरी क्षेत्र में कोई भी साप्ताहिक मंडी नहीं लगेगी और ग्रामीण क्षेत्र में साप्ताहिक मंडी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लगाने की अनुमति होगी।


बाइक पर व्यक्ति अकेला चलेगा, पीछे किसी को बैठने की अनुमित नहीं दी गई है। लेकिन महिला को पीछे बैठने की अनुमति दी गई है। थ्री व्हीलर वाहन में ड्राइवर के अतिरिक्त दो व्यक्ति ही चल सकेंगे।


राज्य में निजी वाहनों को चलाने की मंजूरी दी गई है।


शादी विवाह करने की मंजूरी दी गई है, लेकिन शादी करने से पहले अनुमति लेना जरूरी है। इसमें 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते।


स्ट्रीट वेंडर, पटरी व्यवसायी को अपना कार्य करने की अनुमति होगी।


प्रिंटिंग प्रेस एवं ड्राई क्लीनर्स आदि की दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। 


नोएडा गाज़ियाबाद में दिल्ली के हॉटस्पॉट एरिया के लोगों के अलावा अन्य लोगों के आने जाने की छूट होगी।  यानी अब दिल्ली से लोग गाजियाबाद और नोए़डा आ-जा सकेंगे।  इसमें दिल्ली से लगी हुई सीमाओं को खोलने का ऐलान किया गया है। कहा गया है कि दिल्ली के हॉटस्पॉट एरिया से आने वाले लोगों के लिए यह नियम लागू नहीं होगा। राज्य सरकार की नोटिफिकेशन में कहा गया है कि गौतमबुद्ध नगर का जिला प्रशासन इस मामले में पूरी जानकारी देगा। इससे पहले तक लॉकडाउन की गाइडलाइंस पर कन्फ्यूजन की वजह से दिल्ली से सटे बॉर्डर्स पर बड़ी संख्या में भीड़ जमा रहती थी।


इन पर लगी है रोक


सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल बंद रखे जाएंगे।


मेट्रो सर्विस बंद रहेंगी।


सभी स्कूल-कॉलेज एवं शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।


सभी सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रम, प्रार्थना/धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।


एक राज्य से दूसरे राज्य में बसों के आवागमन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके लिए अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें