Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

RBI बैन के पहले PMC बैंक के 23 स्टाफ और क्लाइंट्स ने निकाले थे 70 करोड़ रुपए

बैंक की गतिविधियों पर RBI की ओर से रोक लगाने से कुछ दिन पहले ही 23 लोगों ने बैंक से 70 करोड़ रुपए निकाले थे
अपडेटेड Dec 05, 2019 पर 17:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आर्थिक नियमितताओं के आरोपों के जांच से गुजर रहे पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) को लेकर एक और नई जानकारी सामने आई है। मामले की जांच कर रही मुंबई पुलिस के आर्थिक अपराध शाखा (EOW) की जांच में सामने आया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) की ओर से बैंक की गतिविधियों पर रोक लगाने से कुछ दिन पहले ही 23 लोगों ने बैंक से 70 करोड़ रुपए निकाले थे। इसमें सीनियर बैंकर्स, डायरेक्टर्स और कुछ अकाउंटहोल्डर्स शामिल हैं।


Economic Times ने EOW के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि इन लोगों ने 7 सितंबर और 19 सितंबर के बीच में यह पैसे निकाले। 21 सितंबर को बैंक के मैनेजिंग एडिटर जॉय थॉमस ने RBI को बैंक के नियमों के उल्लंघन और अनियमितताओं को लेकर खत लिखा, जिसके दो दिनों बाद सेंट्रल बैंक ने पीएमसीए बैंक पर आर्थिक गतिविधियों पर रोक लगा दी और कस्टमर्स के कैश विथड्रॉल पर 1,000 रुपए तक की लिमिट लगा दी थी।


अधिकारियों ने बताया कि फाइनेंशियल सर्विस कंपनी Grant Thornton ने बैंक की ऑडिटिंग की है, जिसकी ड्रॉफ्ट रिपोर्ट में इसे 6,670 करोड़ का फ्रॉड बताया गया है, यह अनुमान पहले लगभग 4,355 करोड़ का बताया जा रहा था। इस ऑडिट में बैंक कर्मचारियों की ओर से 5 करोड़ का गबन भी सामने आया है।


बता दें कि मंगलवार को मुंबई पुलिस ने इस केस में तीन और डायरेक्टर्स- जगदीश मूखे, तृप्ति बाने और मुक्ति बविसी को गिरफ्तार किया है। इसके पहले इस केस में कुल 12 लोगों- रियल एस्टेट फर्म HDIL के दो प्रमोटरों, तीन ऑडिटर्स और सात पूर्व डायरेक्टर्स को गिरफ्तार किया गया है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।