Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

आज से देश भर में लागू हो गया FASTag, सरकार ने दी थोड़ी राहत

देशभर के नैशनल हाइवे के टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट से टैक्स वसूली का Fastag सिस्टम आज से लागू हो गया।
अपडेटेड Dec 16, 2019 पर 08:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

नेशनल हाइवे के टोल प्लाजा पर आज से वाहनों की लंबी कतार शायद देखने को न मिले। क्यों कि सरकार ने आज से FASTag लागू कर दिया है। हालांकि अभी 30 दिनों तक नियम में थोड़ा ढील दी गई है। टोल प्लाजा पर भीड़ को देखते हुए फास्टैग की अधिकतम 25 फीसदी लेन को हाइब्रिड रखा जाएगा। इन हाइब्रिड लेन में 15 जनवरी तक FASTag के साथ कैश से भी पेमेंट किया जा सकेगा। पहले टोल प्लाजा पर सिर्फ एक कैश लेन रखने और उस पर गुजरने में डबल टैक्स लेने की बात थी। हालांकि, बिना टैग वाली गाड़ी अगर फास्टैग लेन में आती है तो डबल चार्ज लगेगा।


केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने National Highways Authority of India (NHAI) को शनिवार को दिए आदेश में अगले 30 दिन तक यह व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा है।


इससे पहले जुलाई में सड़क परिवहन मंत्रालय ने NHAI को चिट्ठी लिखकर 1 दिसंबर तक FASTag लागू करने के लिए कहा था। फिर 29 नवंबर को मंत्रालय ने इस व्यवस्था में 2 हफ्ते की और राहत देते हुए यह व्यवस्था 15 दिसंबर से लागू करने के लिए कहा था। साथ ही पहले तय किया गया था कि टोल प्लाजा पर एक लेन को टोल मुक्त वाहनों और ओवरसाइज वाहनों की आवाजाही के लिए हाइब्रिड (मैनुअल व फास्टैग, दोनों से वसूली) लेन के तौर पर रखा जाएगा। लेकिन कल जारी किए गए नए आदेश के मुताबिक, मंत्रालय ने कहा है कि ज्यादा वाहनों की आवाजाही वाले टोल प्लाजा पर कुल टोल लेन के 25 फीसदी को हाइब्रिड मोड में उपयोग किया जा सकता है।


ये नियम प्राइवेट और कमर्शियल सभी वाहनों के लिए है। ऐसे में अगर आपके पास FASTag नहीं है, तो जल्द ही इसे लेकर परेशानियों से मुक्ति पाएं। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।