Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

FASTag machines नहीं चली तो नहीं देना होगा टोल: NHAI

NHAI ने आदेश दिया है कि FASTag मशीन के स्कैन नहीं करने पर मुफ्त में टोल प्लाजा पार कर सकेंगे
अपडेटेड Jan 15, 2020 पर 14:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर टोल प्लाजा पार करते समय आपकी गाड़ी में लगे FASTag को मशीन नहीं स्कैन कर पा रही है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बल्कि इसमें आपके लिए खुशखबरी छिपी हुई है।


National Highways Authority of India (NHAI) ने जारी अपने आदेश में कहा है कि अगर FASTag स्कैन नहीं होता है तो वाहन मुफ्त में टोल प्लाजा पार कर सकेंगे।


FASTag स्कैन न होने के मामले में NHAI ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि Determination of Rates and Collection Amendment Rule 2018 GSR 427E के तहत अगर टोल प्लाजा में लगी मशीन FASTag को स्कैन नहीं कर पाती है तो वाहन को बिना टोल यानी फ्री में यात्रा करने की अनुमति होगी। 


बता दें कि 15 जनवरी से नेशनल हाइवे में FASTag अनिवार्य हो जाएगा। अभी तकरीबन 50 वाहन चालक FASTag का उपयोग कर रहे हैं।


दरअसल FASTag एक रिचार्जेबल टैग सर्विस है, जिसमें ऑटोमेटिक तरीके से पेमेंट करने की अनुमति देता है। इस टैग के जरिए वाहन चालकों का समय बचेगा साथ ही हाइवे पर लगने वाले जाम से छुटकारा भी मिलेगा। इसके अलावा टोल से गुजरने वाले हर वाहन को स्कैन किया जाए और उसका हिसाब लगाया जाए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।