Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

आर्थिक पैकेज के आखिरी किस्त का फाइनेंस मिनिस्टर आज सुबह 11 बजे करेंगी ऐलान

20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज के तहत फाइनेंस मिनिस्टर आज सुबह 11 बजे पांचवीं और आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी
अपडेटेड May 17, 2020 पर 11:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण आज पीएम मोदी की ओर से घोषित 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की पांचवीं और आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज इन्फ्रास्ट्रक्चर और सरकारी कंपनियों (PSU) से जुड़े ऐलान हो सकते हैं। पिछले चार दिनों में MSME, किसान, खेती और रिफॉर्म पर जोर रहा था। शनिवार को कोल, मिनरल, डिफेंस और एविएशन समेत कुल 8 सेक्टर से जुड़ी घोषणाएं की गई थीं।


गौरतलब है कि कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये की आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। इसमें से अब तक करीब 18 लाख 66 हजार करोड़ के ऐलान हो चुके हैं। निर्मला सीतारमण अब तक चार चरणों में ऐलान कर चुकी हैं। कल घोषित हुए चौथे चरण में उन्होंने 8 सेक्टर में सुधार की चर्चा की। इन 8 सेक्टर में कोयला, मिनरल, डिफेंस, एविएशन सेक्टर, विजली वितरण, सोशल इन्फ्रास्ट्रक्चर, अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा शामिल हैं।


फाइनेंस मिनिस्टर ने कोल सेक्टर के लिए बड़े रिफॉर्म की योजना बताई। सीतारमण ने कहा कि कोल सेक्टर को बढावा देने के लिए कमर्शियल कोल माइनिंग पर जोर दिया जाएगा। कोल सेक्टर में कमर्शियल माइनिंग का एलान करते कोल को गैस में कनवर्ट करने पर इंसेंटिव दिये जाने की बात भी कही गई। कोल पर अब सरकार की MONOPOLY नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि रेवेन्यू शेयरिंग बेसिस पर कोल सेक्टर में रिफॉर्म होगा। कोल इंफ्रा के विकास के लिए 50,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। कोयला निकालने पर  50,000 करोड़ रुपये खर्च करेंगे।


इसके साथ ही फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेशों में बिजली वितरण कंपनियों का प्राइवेटाइजेशन किया जाएगा। उपभोक्ताओं और कंपनियों दोनों को हितों को ध्यान में रखते हुए टैरिफ पॉलिसी में सुधार किया जाएगा। 


कल के ऐलान में सीतारमण ने सिविल एविएशन को बढ़ावा देने पर फोकस किया। उन्होंने एयरलाइंस की लागत कम करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ज्यादा एयर स्पेस खोलने की योजना पर काम जारी है। PPP के जरिए 6 नए एयरपोर्ट की नीलामी की जाएगी। इंडियन एयर स्पेस का इस्तेमाल आसान बनाया जाएगा। एयरपोर्ट नीलामी प्रक्रिया जल्द शुरू करेंगे।


कुल मिलाकर कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से देश को काफी आर्थिक नुकसान पहुंचा है। लिहाजा देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण हर सेक्टर पर खास तौर से फोकस कर रही हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।