Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Fitch ने सरकारी घाटे का अनुमान बढ़ाकर 3.6 फीसदी किया

Fitch Solutions ने कहा कि रेवेन्यू कलेक्शन कम होने के कारण वह अपने अनुमान को संशोधित कर रही है
अपडेटेड Nov 06, 2019 पर 15:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Fitch Solutions ने बुधवार को भारत के सरकारी घाटे का अनुमान और बढ़ा दिया है। इस फिस्कल ईयर के लिए Fitch Solutions ने सरकारी घाटे का अनुमान बढ़ाकर 3.6 फीसदी कर दिया है। पहले यह 3.4 फीसदी था। इकोनॉमिक ग्रोथ घटने और सरकार के कॉरपोरेट टैक्स घटाने से रेवेन्यू कलेक्शन घट गया है, जिसकी वजह से Fitch Solutions ने राजकोषीय घाटे का अनुमान बढ़ा दिया है।


Fitch Solutions ने कहा कि रेवेन्यू कलेक्शन कम होने के कारण वह अपने अनुमान को संशोधित कर रही है। कंपनी ने कहा कि GST से कलेक्शन घटने और कॉरपोरेट टैक्स कम होने की वजह से सरकारी आमदनी कम हो गई है। 


Fitch Solutions ने कहा , "इसे देखते हुए हम 2019-20 के लिए अपने राजकोषीय घाटे के अनुमान को 3.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.6 प्रतिशत कर रहे हैं।"


Fitch Solutions ने कहा , "हमारा मानना है कि राजकोषीय खर्च में कटौती नहीं करने की मंशा के बीच सुस्त आर्थिक वृद्धि और सरकार के कॉरपोरेट कर की दर में कटौती से राजस्व संग्रह कम रहेगा। इस वजह से हमने राजकोषीय घाटे के अनुमान को बढ़ाया है। "


सरकार ने 20 सितंबर को घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट कर की दर को 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया है। इस कदम से 2019-20 के दौरान सरकार को 1.45 लाख करोड़ रुपये के राजस्व की हानि होने का अनुमान है।


Fitch Solutions ने कहा , "हम राजस्व वृद्धि के अपने अनुमान को भी संशोधित करके 13.1 प्रतिशत से 8.3 प्रतिशत कर रहे हैं। यह सरकार के 13.2 प्रतिशत वृद्धि के बजट अनुमान से काफी कम है।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।