Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल में बाढ़ का कहर, कोच्चि एयरपोर्ट तीन दिन के लिए बंद

महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में बारिश की वजह से हालात बदतर हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है
अपडेटेड Aug 09, 2019 पर 12:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मूसलाधार बारिश की वजह से महाराष्ट्र के साथ दक्षिण भारत के राज्यों में तबाही मची हुई है। तेज बारिश और लैंडस्लाड (भूस्खलन) की वजह से हालात गंभीर हैं। कोच्चि एयरपोर्ट पर 11 अगस्त तक सभी विमानों की ऑपरेटिंग (परिचालन) रोक दी गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और केरल में अगले दो दिन तक भारी बारिश का अनुमान जताया है।


महाराष्ट्र


महाराष्ट्र में भारी बारिश से अभी भी राहत नहीं है। मुंबई और आस-पास के इलाकों में आज भी बारिश का अनुमान है। महाराष्ट्र के सांगली, कोल्हापुर, सोलापुर, पुणे, और सतारा जिले बारिश की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। अब तक 2,05,591 लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा चुका है। जबकि 27 लोगों की मौत हो चुकी है। कोल्हापुर में 97,102 लोगों को शिफ्ट किया जा चुका है जबकि सांगली में 80,319, पुणे में 13,336, सोलापुर से 7,749 और सतारा से 7,085 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। सांगली में बारिश के चलते 11 लोगों की मौत, जबकि कोल्हापुर में 2, सतारा में 7, पुणे में 6 और सोलापुर में 1 की मौत हुई है।


केरल :-
केरल में भारी बारिश की वजह से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। गुरुवार को वायनाड में लैंडस्लाइड होने से कई लोगों के दबे होने की खबर है। अब तक सैकड़ों लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा सका है। केरल के एर्नाकुलम, त्रिशुर, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम जिलों में बीती रात जोरदार बारिश हुई। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। कई शहर पानी से लबालब भर गए हैं। भारी बारिश के चलते कोच्चि एयरपोर्ट को रविवार तक बंद कर दिया गया है।


कर्नाटक

बारिश का यही हाल कर्नाटक में भी है। कर्नाटक के प्रभावित जिलों और मलनाड से 43,858 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। कई टीमें और राहत और बचाव कार्य में लगी हुई हैं। भारी बारिश की वजह से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है।


तमिलनाडु 

तमिलनाडु के जिलों में भी बारिश का प्रकोप जारी है। कोएंबटूर में दो लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा नीलगिरि, थेनी, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी में भारी बारिश हुई।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें.