Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

टैक्स और ग्लोबल ट्रेड की चिंता के बीच FPIs ने घरेलू बाजार से निकाले 8,319 करोड़

FPIs ने 1-16 अगस्त के बीच में 10,416.25 करोड़ रुपए के शेयरों को नेट बेसिस पर बेचा है
अपडेटेड Aug 19, 2019 पर 10:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Foreign Portfolio Investors ने अगस्त महीने में अबतक घरेलू कैपिटल मार्केट से 8,319 करोड़ रुपए की नेट बेसिस रकम निकाली है। ये उल्लेखनीय है क्योंकि इस वक्त FPI टैक्स को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है, वहीं ग्लोबल ट्रेड को लेकर चिंता बनी हुई है।


डिपॉजिटरी डेटा के अनुसार, FPIs ने 1-16 अगस्त के बीच में 10,416.25 करोड़ रुपए के शेयरों को नेट बेसिस पर बेचा है। हालांकि, उन्होंने इस दौरान debt securities में 2,096.38 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इस तरह एक अगस्त से 16 अगस्त के दौरान FPIs ने 8,319 करोड़ रुपए की शुद्ध बिकवाली की है।


मॉर्निंगस्टार के सीनियर एनालिस्ट मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव ने बताया कि अगस्त में अब तक FPIs 10 में से नौ ट्रेडिंग सेशंस के नेट सेलर्स रहे हैं, जो बाजार में मौजूद निगेटिव सेंटीमेंट की ओर इशारा करता है।


इससे पहले जुलाई में FPIs ने इक्विटी और कर्ज दोनों मिलाकर भारतीय घरेलू बाजार से कुल 2,985.88 करोड़ रुपए निकाले थे।


श्रीवास्तव ने बताया कि 5 जुलाई को आए बजट में FPIs पर हाई सरचार्ज की घोषणा होने के बाद से फॉरेन इन्वेस्टर्स पर बुरा असर पड़ा है। FPIs इसके बाद से इंडियन इक्विटीज से निकल रहे हैं।


इसके अलावा कुछ घरेलू और वैश्विक कारकों की वजह से भी जुलाई और अगस्त में इंडियन इक्विटी मार्केट से फॉरेन फंड्स हाथ खींच रहे हैं। भारत के इकोनॉमिक एक्टिविटी के स्लोडाउन, औसत से नीचे मॉनसून और कमजोर earning season की वजह से स्थिति और खराब हुई है। वहीं, अमेरिका के ईरान और चीन के साथ चल रहे ट्रेड टेंशन के वजह से भी इन्वेस्टर्स के सेंटिमेंट में बदलाव आया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।