Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Gandhi@150: बापू की 150वीं जयंती पर दुबई में चलेगा तीन महीनों तक जश्न

दो अक्टूबर से शुरू होने वाला यह जश्न जनवरी, 2020 तक चलेगा
अपडेटेड Oct 01, 2019 पर 09:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के लिए दुनिया भर में तैयारियां चल रही हैं। इस बीच दुबई में गांधी जयंती के लिए बड़े जश्न की तैयारी है। यहां इस मौके पर करीब तीन महीने तक कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम कराने की योजना है। भारतीय दूतावास दुबई में कई तरह के प्रोग्राम आयोजित करने जा रहा है।


Khaleej Times की खबर के अनुसार दो अक्टूबर से शुरू होने वाला यह जश्न जनवरी, 2020 तक चलेगा। Dubai Sports Council और Dubai Municipality के सहयोग से भारतीय दूतावास यह कार्यक्रम करवाने वाला है।


Zabeel Park में दो अक्टूबर को चार किलोमीटर का Peace Walk भी आयोजित किया जाएगा। इसके विनर को भारत की एक फ्री फ्लाइट की टिकट दी जाएगी। इसी दिन शाहजहां इंडियन स्कूल में करीब 1,000 छात्र सोलर लैंप बनाने के वर्कशॉप में हिस्सा लेंगे। इस वर्कशॉप में कुल 200 लैंप बनाए जाएंगे। Indian Association of Ajman चार अक्टूबर को एक साइकिल रैली का आयोजन भी करेगा।


Indian Business and Professional Council पांच अक्टूबर को दुबई में कल्चरल प्रोग्राम्स का आयोजन करेगा। विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन 17 अक्टूबर को गांधी पर एक भाषण देंगे। नौ नवंबर से 20 दिसंबर के बीच हर शुक्रवार को भारतीय भाषा उत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस जश्न का समापन 10 जनवरी को एक भव्य समारोह Gandhi@150 के साथ होगा।


यूएई के प्रमुख शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान ने 2019 को "Year of Tolerance" घोषित किया था।


दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास भी महात्मा गांधी के 100 चित्रों की एक फोटो प्रदर्शनी का अयोजन करेगा। नई दिल्ली स्थित गांधी के राष्ट्रीय संग्रहालय से इन चित्रों को भेजा जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।