Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Gautam Adani से छिन सकता है एशिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति का ताज, 1 घंटे में ही गंवाये 73,000 करोड़ रुपये

आज संपत्ति में आई इस गिरावट से गौतम अडाणी से एशिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति का ताज छिन सकता है
अपडेटेड Jun 14, 2021 पर 20:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) द्वारा अडाणी ग्रुप (Adani Group) की चार कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये से अधिक निवेश करने वाले तीन फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स (FPI) के अकाउंट फ्रीज किए जाने की खबरों के बाद अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में जबरदस्त गिरावट आई। Adani Group की कंपनियों के शेयर आज शुरुआती कारोबार में 20% तक टूट गए।

इस गिरावट की वजह से अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी (Gautam Adani) की संपत्ति आज एक घंटे में ही 73,000 करोड़ रुपये यानी 10 बिलियन डॉलर कम होकर 67 बिलियन डॉलर पर आ गई। जबकि शुक्रवार को उनकी संपत्ति 77 बिलियन डॉलर यानी 5.64 लाख करोड़ रुपये थी। लेकिन आज संपत्ति में आई इस गिरावट से गौतम अडाणी से एशिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति का ताज छिन सकता है।

अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर्स में क्यों आई गिरावट, FPI के एकाउंट ब्लॉक करने का क्या है कारण

आपको बता दें कि अडाणी ग्रुप (Adani Group) ने नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) द्वारा तीन फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स (FPIs) के अकाउंट फ्रीज किए जाने की खबरों को पूरी तरह गलत बताया है। अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (Adani Ports and SEZ) ने कहा कि तीनों FPIs का अकाउंट ब्लॉक होने की खबर पूरी तरह गलत है।

कंपनी ने कहा कि ये खबरें निवेशको को जान-बूझकर गुमराह करने के लिए फैलाई गई है और इस झूठी खबर के कार निवेशकों के साथ कंपनी को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। हालांकि, कंपनी के इस बयान के बावजूद NSDL का डेटा बता रहा है कि अडाणी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने वाले मॉरीशस के 3 FPIs का अकाउंट फ्रीज है।

अडानी ग्रुप के शेयरों का मार्केट कैप एक दिन में 1.03 लाख करोड़ रुपए घटा, अब इनमें क्या करें!

खबरों के मुताबिक, अडाणी ग्रुप की चार कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये के शेयर्स रखने वाले तीन फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स (FPI) के अकाउंट ब्लॉक कर दिए हैं। ये FPI हैं अल्बुला इनवेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और APMS इनवेस्टमेंट फंड। इनके एकाउंट 31 मई को यह उससे पहले फ्रीज किए गए थे।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।