Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

YouTube की गलती पर Google ने चुकाया 1224 करोड़ रुपए का जुर्माना

YouTube पर आरोप है कि उसने गैरकानूनी तरीके से बच्चों का डेटा कलेक्ट करके थर्ड पार्टी को बेच कर करोड़ों डॉलर कमाए
अपडेटेड Sep 05, 2019 पर 14:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फेडरल कमीशन ट्रेड (FTC) और न्यूयॉर्क के अटार्नी जनरल ने Google पर 1224 करोड़ रुपये (170मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया है। गूगल इस जुर्माने को भरने के लिए मान गया है। साथ ही किए गए अपराध की पॉलिसी में भी बदलाव  करने के लिए कहा है। 


दरअसल Google  की सहायक कंपनी YouTube पर आरोप है कि उसने गैर कानूनी तरीके से बच्चों का डेटा एकत्र करके थर्ड पार्टी के साथ शेयर किया था। इस शेयरिंग के लिए कंपनी ने बच्चों के पैरेंट्स से भी सहमति नहीं ली।   


इस पर Google ने FTC और न्यूयॉर्क स्टेट अटॉर्नी के सामने अपनी गलती स्वीकार करते हुए जुर्माना भरने के लिए राजी हो गया है। FTC ने कहा है कि YouTube ने चिल्ड्रेंस ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन एक्ट (COPPA) का पालन नहीं किया है। साथ ही you Tube को चिल्ड्रेंस पॉलिसी में बदलाव करने के निर्देश भी दिए हैं।


FTC और न्यूयॉर्क स्टेट अटॉर्नी जनरल के साथ हुए समझौते के तहत बच्चों को ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्श एक्ट 1998 फेडरल लॉ के तहत अब तक की ये सबसे बड़ी जुर्माने की रकम है।


इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि, इस तरह की नीतियों के चलते  YouTube ने जानकारी जुटाई और इससे करोड़ो डॉलर की कमाई की है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।