Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

सरकार ने जारी किया देश का नया मैप, जानिए क्या है बड़ा परिवर्तन

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद केंद्र सरकार ने भारत का नया मैप जारी किया है। जिसमें Pok को दर्शाया गया है।
अपडेटेड Nov 04, 2019 पर 09:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के दिन जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा दिया गया। इसके पहले अगस्त में यहां से आर्टिकल 370 को हटाया गया। अब केंद्र सरकार ने भारत का नया मैप (नक्शा) जारी किया है। इस नक्शे में भारत ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के हिस्से को कश्मीर में दिखाया है।


भारत का नया राजनीतिक नक्शा भी सर्वेअर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से जारी किया गया है। जिसमें 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश दर्शाए गए हैं। इस में नए केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 20 जिले और केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में 2 जिले दिखाए गए हैं।
नए केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में करगिल और लेह के नाम के 2 जिले बनाए गए हैं। लेह जिले में फिलहाल पाकिस्तान के कब्जे में मौजूद गिलगित, गिलगित वजारत, चिल्हास, ट्राइबल टेरिटरी और पाकिस्तान की ओर से चीन को दिए गए अक्साई चिन को शामिल किया गया है। हालांकि लेह जिले में शामिल किए गए गिलगित, गिलगित वजारत और अन्य इलाकों को राजनीतिक नक्शे में अलग से लिखा नहीं गया है। 


जम्मू कश्मीर में 20 जिले बनाए गए हैं। जिनमें मुजफ्फराबाद, मीरपुर और पुंछ के क्षेत्र शामिल हैं, जो PoK के अधीन हैं।  1947 में जम्मू-कश्मीर राज्य में 14 जिले थे. इनमें कठुआ, जम्मू, उधमपुर, रियासी, अनंतनाग, बारामूला, पुंछ, मीरपुर, मुजफ्फराबाद, लेह और लद्दाख, गिलगित, गिलगित वजरात, चिल्हास और जनजातीय क्षेत्र शामिल थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।