Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अब सरकारी कर्मचारियों को सोशल मीडिया पर रहना होगा सावधान!

प्रकाशित Fri, 12, 2019 पर 17:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकार पहली बार सरकारी कर्मचारियों के लिए सोशल मीडिया से जुड़े कुछ नियम लाने वाली है। अब सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले सरकारी कर्मचारियों को कुछ चीजों का खासा ध्यान रखना होगा।


इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने सरकारी कर्मचारियों को बिना परमिशन के ऑफिशियल डिवाइसेज यानी ऑफिस की ओर से दिए गए मोबाइल और कंप्यूटर पर सोशल मीडिया एक्सेस न करने को कहा है।


मंत्रालय ने कर्मचारियों को अपने क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स को इंटरनेट से कनेक्टेड कंप्यूटर्स में रखने की बजाय स्टैंडअलोन सिस्टम में रखने को बोला है।


गृह मंत्रालय की ओर से जारी इस नोट में लिखा गया है कि- कर्मचारियों, कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाला स्टाफ, कंसल्टेंट्स, पार्टर्नस, इंफॉर्मेशन सिस्टम्स, फैसिलिटीज, कम्यूनिकेशन नेटवर्क को मैनेज, ऑपरेट और सपोर्ट करने वाला थर्ड पार्टी स्टाफ बिना किसी अधिकार या अनुमति के बिना सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग पोर्टल्स या एप्लीकेशन्स पर आधिकारिक जानकारियां शेयर नहीं करेगा।


इस नोट में ये भी कहा गया है कि कोई भी सरकारी क्लासीफाइड इन्फॉर्मेशन प्राइवेट क्लाउड सर्विसेज, जैसे- Google drive, Dropbox, iCloud, वगैरह पर स्टोर नहीं किया जाएगा। अगर ऐसा कोई करता है तो उसे डेटा लीक करने का जिम्मेदार माना जाएगा और इसके लिए एक्शन लिया जाएगा।