Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

GST काउंसिल की बैठक 20 सितंबर को, ऑटो सेक्टर को राहत की उम्मीद नहीं

उम्मीद है कि इस बार GST काउंसिल की बैठक में हेल्थकेयर सेक्टर का मुद्दा उठाया जा सकता है
अपडेटेड Aug 16, 2019 पर 16:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Goods and Services Tax। GST काउंसिल की 37वीं बैठक 20 सितंबर को गोवा में होने वाली है। फाइनेंस मिनिस्टर और GST काउंसिल की मौजूदा चेयरपर्सन निर्मला सीतारमण की यह पहली दिल्ली से बाहर GST की बैठक है। इससे पहले GST काउंसिल की जितनी भी बैठकें दिल्ली से बाहर हुई हैं वो रेट रेशनलाइजेशन (वाजिब दाम) और फैसलों के लिहाज से बेहतर रही हैं।


एक सीनियर सरकारी अधिकारी ने CNBC-TV18 को बताया, पिछले एक साल से गोवा में होने वाली बैठक लंबित थी। पूर्व चेयरपर्सन अरुण जेटली की खराब सेहत की वजह से यह फैसला टलता आ रहा था। लिहाजा नए चेयरपर्सन के साथ काउंसिल ने यह बैठक गोवा में करने का फैसला किया है।


उम्मीद है कि इस बार GST काउंसिल की बैठक में हेल्थकेयर सेक्टर का मुद्दा उठाया जा सकता है। बड़े हॉस्पिटल का कहना था कि इनपुट क्रेडिट टैक्स का फायदा नहीं मिलने के कारण उन्हें 7-8 फीसदी का नुकसान हो रहा है।


इसके अलावा काउंसिल मौजूदा रेवेन्यू पर भी चर्चा कर सकता है। GST काउंसिल की यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब अर्थव्यवस्था को सुस्ती का डर सता रहा है।
माना जा रहा है कि GST काउंसिल की इस बैठक में ऑटो सेक्टर को कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। ऑटो सेक्टर लगातार घटती डिमांड से जूझ रहा है। लेकिन फिलहाल उनके लिए राहत की कोई सूरत नहीं है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।