Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

25 सालों का सबसे भयंकर मॉनसून, जून से लेकर अबतक पूरे देश में हो चुकी है 1,600 से ज्यादा मौतें

इस साल देशभर में कई राज्य भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर चुके हैं या कर रहे हैं
अपडेटेड Oct 02, 2019 पर 14:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इस साल का मॉनसून पिछले 25 सालों का सबसे खतरनाक मॉनसून साबित हुआ है। देशभर में कई राज्य भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर चुके हैं या कर रहे हैं। मंगलवार को सामने आए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इस मॉनसून की वजह से इस साल जून के महीने से सितंबर तक 1600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।


इस मॉनसूनी बारिश में फिलहाल उत्तर प्रदेश और बिहार बुरी तरह से डूबे हुए हैं। पूर्वांचल और बिहार के अधिकतर इलाकों में बाढ़ आई हुई है। अधिकारियों की मानें तो यूपी-बिहार में पिछले शुक्रवार से अबतक करीब 144 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां कई दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है।


जून से सितंबर के बीच रहने वाले मॉनसून में इस साल पहले ही अबतक 50 सालों के औसतन हिसाब से 10% ज्यादा बारिश हो चुकी है। अभी फिलहाल इसके शुरुआती अक्टूबर तक रहने के आसार हैं।


बिहार की राजधानी पटना, जोकि स्मार्ट सिटी है, वहां भी बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। यहां तक कि सोमवार को डिप्टी सीएम सुशील मोदी को यहां से उनके आवास से निकालना पड़ा था।


बिहार के कई इलाके भयंकर बाढ़ से जूझ रहे हैं। यहां राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की 19 टीमें बचाव ऑपरेशन में लगी हुई हैं। यहां अभी तक कम से कम 4,000 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।


वहीं यूपी के बनारस, प्रयागराज सहित कई पूर्वांचली इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। यहां भी NDRF की टीमें नावों के जरिए लोगों तक रिलीफ पैकेज पहुंचाने की कोशिश कर रही हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।