Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Hero MotoCorp अब भारत में Harley Davidson बाइक बेचेगी, सर्विसिंग करेगी और एक्सेसरीज भी बनाएगी

हीरो मोटोकॉर्प भारत में हार्ले डेविडसन द्वारा बनाई गई कई रेंज की प्रीमियम बाइक बेचेगी, जिसे शुरुआत में थाइलैंड से इंपोर्ट किया जाएगा औऱ फिर इसका प्रोडक्शन भारत में भी होगा
अपडेटेड Oct 28, 2020 पर 10:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका की प्रीमियम बाइक निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन (Harley Davidson) ने भारत में अपने बाइक की बिक्री और सर्विसिंग के लिए भारत की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) से करार किया है। इस करार से अब यह साफ हो गया है कि सितंबर में भारत से अपना कारोबार समेटने का ऐलान कर चुकी हार्ले डेविडसन के बाइक की विदाई देश से नहीं हो रही है। दोनों कंपनियों के बीच हुए एग्रीमेंट के मुताबिक, हीरो मोटोकॉर्प भारत में हार्ले डेविडसन द्वारा बनाई गई कई रेंज की प्रीमियम बाइक बेचेगी, जिसे शुरुआत में थाइलैंड से इंपोर्ट किया जाएगा औऱ इसका प्रोडक्शन भारत में भी होगा।

हीरो मोटोकॉर्प भारत में हार्ले डेविडसन के ब्रांड नेम से बाइक का उत्पादन भी करेगी। यानी भारत में अब हार्ले-डेविडसन की बाइक्स हीरो मोटो कॉर्प बनाएगी। कंपनी बाइक की सर्विसिंग के साथ उसके एसेसरीज और ऑटो पार्ट्स का प्रोडक्शन करेगी और उसे अपने और हार्ले डेविडसन के अधिकृत शोरूम में बेचेगी। एग्रीमेंट के मुताबिक, हार्ले-डेविडसन और हीरो मिलकर भारत में प्लेटफॉर्म डेवलप करेंगे और भारत को वर्ल्ड मार्केट के लिए प्रोडक्शन बेस के तौर पर इस्तेमाल करेंगी। इस योजना से हार्ले डेविडसन 2025 तक भारत में मुनाफा कमाने वाली कंपनी बन सकती है।

कम लागत में बाइक बना सकेगी हार्ले

स्टॉक एक्सचेंज की एक फाइलिंग में हीरो मोटोकॉर्प ने बताया कि हार्ले डेविडसन के साथ हीरो को इस करार में उसे गोल्डमैन सैक्स सलाह दे रहा है। कंपनी ने कहा कि यह डील दोनों कंपनियों के लिए फायदेमंद साबित होगी। भारत विश्व में बाइक का सबसे बड़ा बाजार है और हीरो वॉल्यूम के लिहाज से बाइक बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। हार्ले डेविडसन ने कहा, उसके डीलर भारत में कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर ग्राहकों को अपनी सेवाएं देते रहेंगे। हार्ले को हीरो के साथ करार की वजह से भारत के इस बड़े मार्केट में काफी कम लागत में अपना प्रोडक्ट तैयार करने में मदद मिलेगी।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।