Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

RBI के रेट कट के बाद ऑटो लोन और होम लोन सस्ता होगा

रेपो रेट में कमी करके RBI डिमांड को बढ़ाना चाहता है। लिहाजा इस फेस्टिव सीजन में कम इंटरेस्ट रेट का फायदा ऑटो लोन और होमलोन पर मिलेगा
अपडेटेड Oct 05, 2019 पर 16:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

RBI ने शुक्रवार को रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की जिसके बाद होम लोन, ऑटो लोन और दूसरे लोन सस्ते हो सकते हैं। रेपो रेट अब 5.15 फीसदी है जो 2010 के बाद का सबसे निचला स्तर है। कमजोर डिमांड के कारण देश की GDP ग्रोथ जून 2019 तिमाही में सिर्फ 5 फीसदी रही जो पिछले 6 साल का सबसे निचला लेवल है। RBI के निर्देश पर 1 अक्टूबर से बैंकों ने लोन के इंटरेस्ट रेट को एक्सटर्नल बेंचमार्क से जोड़ दिया है। लिहाजा अब रेट कट का फायदा ग्राहकों को तुरंत होने लगेगा जो पहले नहीं हो पाता था।


रेपो रेट में कमी करके RBI डिमांड को बढ़ाना चाहता है। लिहाजा इस फेस्टिव सीजन में कम इंटरेस्ट रेट का फायदा ऑटो लोन और होमलोन पर मिलेगा।


ग्रोथ रेट का अनुमान घटाया


अर्थव्यवस्था की कमजोर गतिविधियों को देखते हुए रिजर्व बैंक ने फिस्कल ईयर 2019-2020 के लिए GDP का अनुमान 6.9 फीसदी से घटाकर 6.1 फीसदी कर दिया है। RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) ने ग्रोथ रिवाइव करने के लिए रेट में नरमी का नजरिया बरकरार रखने का फैसला किया है। कमिटी ने कहा है कि जब तक ग्रोथ पटरी पर नहीं आत तब तक वह रेट में कटौती जारी रखेंगे।


RBI ने अप्रैल-जून 2021 तिमाही के लिए GDP ग्रोथा का अनुमान 0.2 फीसदी घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया है। फिस्कल ईयर 2021 के लिए GDP की ग्रोथ 7 फीसदी रहने का अनुमान है। बशर्ते मॉनसून की बारिश अच्छी हो और कोई बाहरी झटका ना लगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।