Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अब फूड आइटम पर ओवरचार्ज नहीं कर पाएंगे होटल, देनी होगी सीधे सरकार को सफाई

कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत बनाए जा रहे कानून में इस संबंध में धाराएं बनाई जाएंगी
अपडेटेड Aug 14, 2019 पर 09:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अब फाइव-स्टार होटल अंडों या केलों या दूसरे फूड आइटम पर कस्टमर्स से ज्यादा पैसे नहीं ले पाएंगे और हो सकता है कि उन्हें इसके लिए सरकार को जवाब देना पड़े।


मंगलवार को फूड एंड कंज्यूमर अफेयर मिनिस्टर राम विलास पासवान ने कहा कि केलों-अंडों पर कस्टमर्स को ओवरचार्ज कर रहे होटलों की ये गलत ट्रेड प्रैक्टिस है और सरकार इसके लिए उनसे सफाई मांगेगी।


पासवान ने कहा कि कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत बनाए जा रहे कानून में इस संबंध में धाराएं बनाई जाएंगी।


दरअसल, पासवान हाल ही में अभिनेता राहुल बोस के उस वीडियो के जिक्र पर जवाब दे रहे थे, जिसमें बोस ने बताया था कि चंडीगढ़ के फाइव स्टार होटल JW Marriott ने उनसे दो केलों के लिए 442 रुपए का चार्ज लिया था. वहीं, सोमवार को कार्तिक धर नाम के एक शख्स ने भी मुंबई के Four Seasons होटल पर 2 उबले अंडों के लिए 1700 चार्ज करने का आरोप लगाया था।


उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर ऐसी रिपोर्ट्स चल रही हैं कि कुछ फाइव-स्टार होटल अंडों और केलों पर ओवरचार्ज कर रहे हैं। ये चीजें मार्केट में काफी सस्ते में उपलब्ध हैं। ये होटल आखिर सर्विस चार्ज कितना ले रहे हैं? ये बहुत ही सीरियस मैटर है। ये गलत ट्रेड प्रैक्टिस है।


उन्होंने कहा कि सरकार सुनिश्चित करेगी कि कोई MRP (Maximum Retail Price) की प्रैक्टिस न करे। सरकार इसके लिए कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत कानून बनाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।