Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

जानिए बैंक कैसे करते हैं आपके पैन कार्ड की जांच

बैंक या अन्य ऑर्गनाइजेशन इसकी जांच करने के लिए बल्क पैन वेरीफिकेशन सुविधा का इस्तेमाल करते हैं कि आपका पैन कार्ड सही है या नहीं।
अपडेटेड Oct 10, 2019 पर 09:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जब भी आप बैंक में नया अकाउंट खुलवाते हैं, डीमैट अकाउंट या किसी अन्य कंपनी में ज्वाइन किए हों तो आपका पैन कार्ड मांगा जाता है। कुछ लोग केवल नंबर मांगते हैं तो कुछ लोग पैन कार्ड की जीरॉक्स या सॉफ्ट कॉपी मांगते हैं। पैन कार्ड को NSDL या UTI के जरिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा दिया जाता है। पैन कार्ड दस अंकों का एक अल्फान्यूमेरिक आईकार्ड है। यह कार्ड इनकम टैक्स फाइल करने और किसी ट्रांजैक्शन के लिए जरूरी होता है। 


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सभी टैक्सपेयर्स और पैन कार्ड होल्डर की पूरी जानकारी रखता है। पैन कार्ड जाली है या नहीं यह पता लगाने के लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट के जरिए चेक कर सकते हैं।


कैसे करें जांच


अगर आप पैन की जांच करना चाहते हैं तो आपको इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग पोर्टल पर विजिट करना होगा। वहां दाहिने साइड में आपको पैन कार्ड की डिटेल की जांच करने का एक बॉक्स दिखेगा। जिसमें लिखा होगा Verify Your PAN Details। इस पर अपना पैन कार्ड नंबर, पैन कार्ड होल्डर का नाम, जन्म तिथि और स्टेटस भरना होगा। अब इसके बाद पोर्टल में एक मैसेज आएगा, जिसमें पैन नंबर की डिटेल के साथ लिखा होगा कि पैन कार्ड मैच हो रहा है या नहीं।


बैंक, ऑफिस या किसी सरकारी संस्थान को बहुत ढेर सारे पैन कार्ड का वेरीफिकेशन करना होता है । ऐसे में वो ई-फाइलिंग पोर्टल पर बल्क पैन वेरीफिकेशन एजेंसी के रूप में उन्हें रजिस्टर्ड करने की आवश्यकता होती है। जिसके बाद वो बल्क पैन क्वेरी पर जा सकते हैं। इसके बाद क्वेरी को अपलोड करके सब्मिट पर क्लिक करने पर जानकारी मिल जाती है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।