Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

20 लाख करोड़ का पैकेज: जानिए कितनी रकम सरकार पहले ही दे चुकी है

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण आज 4 बजे विस्तार से बताएंगी कि आज किस-किस को फायदा होगा
अपडेटेड May 13, 2020 पर 15:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ 12 मई को 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया। यह रकम देश की GDP का  करीब 10 फीसदी है। पीएम मोदी ने पैकेज का ऐलान करते हुए कहा था कि रिजर्व बैंक ने कुछ दिनों पहले सेक्टर्स के सपोर्ट के लिए जो फैसले किए थे उसे मिलाकर यह रकम 20 लाख करोड़ रुपए होती है। RBI ने तब 7.1 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया था। यानी ये 7.79 लाख करोड़ रुपए इसी का हिस्सा है।


RBI ने दिया 7.1 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज


24 मार्च आधी रात से देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। इस बीच RBI और सरकार ने 7.1 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था।


गरीबों के लिए 1.7 लाख करोड़ का पैकेज


लॉकडाउन शुरू होते ही हजारों दिहाड़ी मजदूर सड़कों पर आ गए थे। उनके पास ना तो रोजगार था ना खाने-पीने के लिए पैसा। शहरी और ग्रामीण इलाकों में गरीबों को तमाम तरह की दिक्कतें हो रही थीं। उस वक्त फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने 1.7 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया था। इसके तहत जन धन खाता रखने वालों को कैश ट्रांसफर पर अनाज दिए जाने की घोषणा की थी। इसके अलावा हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर को दुरुस्त करने के लिए 15,000 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था।


5.2 लाख करोड़ रुपए का लिक्विडिटी सपोर्ट


UBS की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च के आखिरी हफ्ते से आज तक RBI ने लिक्विडिटी सपोर्ट में करीब 5.2 लाख रुपए खर्च किए हैं।


RBI ने इस फंड का इस्तेमाल टारगेटेड लॉन्ग टर्म रेपो ऑपरेशंस (TLTROs) में किया है जिसका मकसद कंपनियों और NBFC को लिक्विडिटी प्रोवाइड कराना है। इसके साथ ही कैश रिजर्व रेशियो में 1 फीसदी की कटौती, NABARD, SIDBI, NHB और म्यूचुअल फंड्स के लिए स्पेशल लिक्विडिटी फैसेलिटीज पर यह रकम खर्च होगा। RBI ने लिक्विडिटी सपोर्ट के लिए जो ऐलान किया था वह पूरी तरह लागू नहीं हो पाया है।   


आज 4 बजे मिलेगा ब्योरा


20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज से अब जो बाकी रकम बचती है वह MSMEs, करदाताओं, खेती और कुटीर उद्योग पर खर्च किया जाएगा। फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण आज 4 बजे इसका ब्योरा देने वाली हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।