Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Whatsapp Fingerprint Unlock: जानिए Android और iOS पर कैसे एक्टिवेट करना है वॉट्सऐप का यह खास फीचर

इस फीचर्स की मदद से यजर्स की मर्जी के बिना कोई भी दूसरा शख्स उनका ऐप ओपन नहीं कर पाएगा
अपडेटेड Nov 05, 2019 पर 10:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फेसबुक के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने अपना खास फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर लॉन्च कर दिया है। यह फीचर अब वॉट्सऐप यूजर्स के ऐप को एक और सिक्योरिटी का लेयर देगा। कंपनी दो महीनों से इस फीचर की बीटा टेस्टिंग कर रही थी, अब इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी इसे पहले ही iOS पर इसे टच आईडी और फेस आईडी सपोर्ट के साथ रोलआउट कर चुकी है।


इस फीचर्स की मदद से यजर्स की मर्जी के बिना कोई भी दूसरा शख्स उनका ऐप ओपन नहीं कर पाएगा। हालांकि, ध्यान रखें कि यह लॉक-अनलॉक फीचर इंडीविजुअल चैट्स के लिए नहीं, बस ऐप के लिए है।


तो ऐसे में जान लीजिए कि इस फीचर को अपने ऐप पर एक्टिवेट कैसे करना है। यह बहुत ही छोटा सा काम है और कुछ स्टेप्स में डन हो जाएगा। बस ध्यान रखिए कि आपका ऐप लेटेस्ट अपडेट हो, नहीं तो पहले फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐप का लेटेस्ट वर्जन अपडेट करिए।


एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए इसके बाद आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे-


- अपने एंड्रॉएड स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप ओपन करें।


-  ऐप के ऊपर दाहिने कोने में जो तीन डॉट हैं उसे टैप करें।


- सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर टैप करें।


- अकाउंट में आपको प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा। इसे टैप करें।


- प्राइवेसी में आपको नीचे फिंगरप्रिंट लॉक दिखाए देगा, इसे टैप करें।


- अब अनलॉक विद फिंगरप्रिंट सेंसर को ऑन कर लें।


ध्यान रखें कि इस प्रोसेस में फिंगरप्रिंट सेंसर तभी ऑन होगा, जब आपने अपने फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर की सेटिंग ऑन कर रखी होगी। अगर आपने फोन में फिंगरप्रिंट अनलॉक नहीं लगा रखा तो आपको पहले फोन की सेटिंग में जाकर फिंगरप्रिंट वेरिफाई करके सेट करना होगा। इसके बाद अनलॉक विद फिंगरप्रिंट सेंसर ऑन करके इसे कन्फर्म कर दें।


ऐप आपको लॉक करने की टाइमिंग के ऑप्शन भी देगा। इसमें आपको तुरंत, 1 मिनट बाद, 30 मिनट बाद लॉक करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा फीचर में आपके पास नॉटिफिकेशन में कंटेंट शो करने का ऑप्शन इनेबल करने का विकल्प भी मिलेगा। इससे आपको सेंसर के बिना भी नॉटिफिकेशन में सेंडर और मैसेज का प्रिव्यू मिलेगा। हालांकि, वॉट्सऐप कॉल को सेंसर फीचर ब्लॉक नहीं करता है।


iOS स्मार्टफोन में यह फीचर एक्टीवेट करने के लिए ये स्टेप्स हैं-


- वॉट्सऐप खोलें।


- सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर टैप करें।


-  अकाउंट में प्राइवेसी ऑप्शन को चुनें।


- इसमें आपको स्क्रीन लॉक का ऑप्शन मिलेगा।


- इसमें Require Face ID के टॉगल को ऑन कर दें।


-  इसमें भी आपको लॉक के लिए तीन ऑप्शन दिए जाएंगे- 1 मिनट बाद, 15 मिनट बाद और 1 घंटे बाद। अपनी सुविधा के हिसाब से ऑप्शन चुन लें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।