Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Facebook के पास आपकी सारी जानकारियां हैं..ऐसे पता लगाएं

फेसबुक पर आप जो लिखते है या देखते हैं उसकी पूरी जानकारी सेव रहती है
अपडेटेड Oct 31, 2019 पर 09:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

यह बात किसी से छिपी नहीं है कि सोशल मीडिया पर हमारी कितनी जानकारियां हैं। कई बार आपको जानकार यह हैरानी भी होगी कि आपकी कई निजी जानकारियां Facebook के पास है। क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Facebook के पास आपकी क्या जानकारी है?


आपको जानकर यह झटका लग सकता है लेकिन इस प्लेटफॉर्म से जुड़ने के बाद आपने जो भी मेसेज या जानकारी दी है, वो सब स्टोर रहता है। इतना ही नहीं, आप जितनी बार लॉगइन करते हैं, जिन विज्ञापनों पर आप क्लिक करते हैं, जिन इवेंट में आपको इनवाइट किया जाता है और जिन लोगों को आप फॉलो करते हैं, हर चीज की जानकारी Facebook के पास सेव रहती है।


कई बार आपको हैरानी होती होगी कि आपके Facebook पेज पर कैसे एक जैसे पोस्ट सजेशन में आज जाते हैं। असल में इन्हीं आंकड़ों के जरिए Facebook आपकी पसंद के बारे में कुछ आंकड़े जुटाता है। 


अगर आपको यह जानना है कि Facebook के पास आपकी कौन सी जानकारियां हैं तो सबसे पहले Accessing Your Facebook Data पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद नीचे वो सारी डिटेल आ जाएगी जो आपके बारे में Facebook ने सेव करके रखी है।


आप इन डाटा को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले Facebook.com/settings पर क्लिक करें।


इसके बाद Download a copy of your Facebook data पर क्लिक करें।


फिर Download Archive पर क्लिक करें।


इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है लेकिन यह डाउनलोड हो जाएगा। डाउनलोड होने के बाद Facebook की तरफ से आपको एक नोटिफिकेशन आएगा।


इसके बाद डाउनलोड आर्काइव पर क्लिक करने पर आपके कंप्यूटर में एक zip फाइल डाउनलोड हो जाएगी।


इसके बाद आप आर्काइव फाइल में आप पूरी डिटेल चेक कर सकते हैं।    


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।