Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Aadhaar को लेकर कोई परेशानी है, तो यहां करें शिकायत, ये है प्रोसेस

आधार को लेकर कोई भी शिकायत UIDAI के पोर्टल पर ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं
अपडेटेड Oct 08, 2019 पर 17:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Aadhaar आपका यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर है और इससे आपकी भारत के एक नागरिक के तौर पर एक पहचान है। वैसे भी अब हर दूसरा काम कराने के लिए आधार की जरूरत पड़ने लगी है तो आपको यह पता होना चाहिए कि अगर आधार को लेकर कोई शिकायत हो, तो फाइल कहां करनी है और इसके लिए प्रोसेस क्या है।


आधार को लेकर कोई भी शिकायत UIDAI (Unique Identification Authority of India) के पोर्टल पर ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं। इसके अलावा आप टेलीफोन, ईमेल और पोस्ट के जरिए भी शिकायत फाइल की जा सकती है।


बस ध्यान रखें कि अगर आपकी शिकायत ऑपरेटर या फिर एनरोलमेंट एजेंसी से है तो आपको अपनी एनरोलमेंट आईडी प्रोवाइड कराना जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आपको आधार जेनरेट करने के संबंध में कोई शिकायत है तो आपको अपनी एनरोलमेंट आईडी देनी होगी।


UIDAI के पोर्टल पर शिकायत फाइल करनी है तो ये है प्रोसेस-


- सबसे पहले www.uidai.gov.in पर जाएं।


- Contact & Support टैब के नीचे दिख रहे File a Complaint ऑप्शन पर क्लिक करें।


- एक नया वेबपेज खुलेगा। इसमें अपनी 28 डिजिट की एनरोलमेंट आईडी, अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरें। अपना पोस्टल कोड चुनकर अपना गांव, शहर या कस्बा जो भी है, चुनें।


- ड्रॉप डाउन मेनू से अपने शिकायत की कैटेगरी और टाइप चुनें।


- इसके बाद आपको अपनी समस्या बतानी होगी।


- इसके कैप्चा वेरिफाई करके सबमिट करना होगा।


इसके अलावा टेलीफोन पर शिकायत करने के लिए आपको टोल फ्री नंबर- 1947 पर कॉल करना होगा। ईमेल भेजना है तो आप help@uidai.gov.in पर मेल भेजकर शिकायत कर सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।