Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Paytm यूजर हैं, तो ऑनलाइन ऐसे भर सकते हैं e-challan

अब यूजर्स अपना E-Challan पेटीएम के जरिए ऑनलाइन भर सकते हैं
अपडेटेड Oct 22, 2019 पर 09:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन कंपनी Paytm अपने यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं देती है। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स मोबाइल बिल, DTH रिचार्ज, अपना इंश्योरेंस रिन्यू करने जैसे बहुत सारे काम कर सकते हैं। लेकिन अब कंपनी अपने यूजर्स को एक नई सुविधा दे रही है। अब यूजर्स अपना E-Challan पेटीएम के जरिए ऑनलाइन भर सकते हैं।


कंपनी ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर यह सर्विस इनेबल की है। कंपनी ने छह राज्यों में अपनी यह सुविधा शुरू की है। ये राज्य हैं- हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश।


Paytm से कैसे भरना है ऑनलाइन ट्रैफिक चालान?


_ सबसे पहले Paytm.com पर जाकर लॉगइन करें। या फिर एंड्रॉयड या iOS स्मार्टफोन पर Paytm ऐप पर लॉगइन करें।


- टॉप बार पर आपको मोबाइल प्रीपेड, पोस्टपेड, डीटीएच रिचार्ज जैसे ऑप्शन दिखेंगे। वहां कोने में आपको तीन डॉट्स के साथ कुछ और ऑप्शन भी दिखाई देंगे। उसपर कर्सर ले जाइए और चालान के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। स्मार्टफोन में आपको More पर क्लिक करके city services में जाकर चालान के ऑप्शन को क्लिक करना होगा।


- इसके बाद आपको ट्रैफिक अथॉरिटी सेलेक्ट करना होगा। यानी आप जिस राज्य में रहते हैं, उस राज्य की ट्रैफिक पुलिस के eChallan का विकल्प चुनना होगा।


- इस स्टेप में आपको अपनी डिटेल्स, जैसे कि- व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर और अपने chassis number के आखिरी चार डिजिट भरना होगा। आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और chassis number के आखिरी चार डिजिट के बीच में कॉमा लगाना होगा।


- अगर आपने कोई ट्रैफिक रूल तोड़ा है और आपके नाम से ई-चालान जारी किया गया है तो डिटेल्स भरने के बाद डिस्प्ले पर आपको यह दिखाया जाएगा। इसपर आप UPI या वॉलेट या बैंक अकाउंट के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।