Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

भारत की Hydroxychloroquine दवा ने मिशिगन के विधायक की बचाई जिंदगी: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा को लगातार प्रमोट कर रहे हैं
अपडेटेड Apr 08, 2020 पर 13:23  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस की मार से पूरी दुनिया पर पड़ी है। अमेरिका में इसकी स्थिति और खराब है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार भारत से मलेरिया की दवा को भेजने मांग कर रहे थे।  जिसे विदेश मंत्री ने बाद में अमेरिका को मानवीय आधार पर भेजने की जानकारी दी थी। भारत से दवा भेजने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के पीएम मोदी की तारीफ की है।


मिशिगन (Michigan) राज्य के एक डेमोक्रेटिक पार्टी के विधायक कोरोना वायरस से संक्रमित थे। वो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। इसका पूरा श्रेय उन्होंने भारत द्वारा भेजी गई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) दवा को दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने बताया कि इस दवा को बढ़ावा देने के लिए विधायक ने मुझे धन्यवाद दिया है।


कोरोना वायरस से निपटने के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बन पाई है। ऐसे में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) दवा के जरिए किया जा रहा है। डोनाल्ड ट्रंप इस दवा को लगातार बढ़ावा दे रहे हैं। अमेरिका कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में दिनों दिन इजाफा होता जा रहा है। मंगलावर को अमेरिका एक दिन में 2000 से अधिक मामले सामने आए हैं। 


मिशिगन राज्य के रिप्रेजेंटेटिव करेन व्हिटसेट (Karen Whitsett) ने कहा कि वो और उनके पति कोरोना वायरस से उनकी जान तभी बच सकती है जब वो हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) दवा लेने लगेंगे।


इन लोगों ने जब एक न्यूज चैनल में देखा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine)  दवा बहुत अधिक प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। इस पर उन्होंने अपने डॉक्टर से इसी दवा को लिखने के लिए कहा।


ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि इस महिला कोरोना वायरस संक्रमित होने के बाद बचने की कोई गुंजाइश नहीं थी। लेकिन इस दवा को लेने के बाद उनकी जान बच गई। टेलीविजटन में उसने एक इंटरव्यू के दौरान में मुझे धन्यवाद दिया है।


ट्रंप ने आगे अपने बयान में कहा कि उसने मुझे ट्विटर के जरिए भी धन्यवाद दिया है। उसने कहा कि मैं राष्ट्रपति ट्रंप को धन्यवाद देना चाहती हूं। उन्होंने मेरी ज़िंदगी बचाई है। ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमित मरीज एक बार इस दवा को जरूर अजमाएं।
   
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।