Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Balakot Airstrike: पाकिस्तानी F-16 जेट गिराने वाले अभिनंदन के स्क्वाड्रन 51 को मिलेगा सम्मान

इसके अलावा स्क्वाड्रन नंबर 9 और 601 सिग्नल यूनिट की मिंटी अग्रवाल को भी सम्मानित किया जाने वाला है
अपडेटेड Oct 07, 2019 पर 14:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

27 फरवरी को हुए बालाकोट एयरस्ट्राइक में  पाकिस्तानी के हवाई अटैक को रोकने और पाकिस्तानी F-16 जेट को गिराने वाले स्क्वाड्रन 51 को Indian Air Force (IAF) के चीफ एयर मार्शल राकेश भदौरिया सम्मानित करेंगे। विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान इसी स्क्वाड्रन का हिस्सा थे। एयर चीफ मार्शल आठ अक्टूबर को एयरफोर्स दिवस के मौके पर स्क्वाड्रन को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेंगे, जिसे ग्रुप कैप्टन सतीश पवार ग्रहण करेंगे।


इसके अलावा स्क्वाड्रन नंबर 9 और 601 सिग्नल यूनिट की मिंटी अग्रवाल को भी सम्मानित किया जाने वाला है। स्क्वाड्रन 9 यूनिट के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी को स्पाइस मिशन के दौरान बालाकोट हमले में जैश-ए-मुहम्मद के सबसे बड़े आतंकी कैंपों पर हवाई हमले किए थे। वहीं, मिंटी अग्रवाल ने भी इस स्ट्राइक में अहम भूमिका निभाई थी, जिसके लिए उन्हें सम्मानित किया जाएगा।


स्क्वाड्रन 51 में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी को पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था। लेकिन इस अटैक के दौरान उनका मिग-21 हमले का शिकार हो गया और उन्हें एलओसी के उस पार उतरना पड़ा, जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें कैप्चर कर लिया। बाद में उन्हें भारत की ओर से दबाव डालने पर छोड़ना पड़ा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।