Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

बालाकोट के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन को मिल सकता है वीर चक्र सम्मान

15 अगस्त को मोदी सरकार कर सकती है ऐलान
अपडेटेड Aug 08, 2019 पर 14:36  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पाकिस्तान के बालाकोट में की गई आतंकी कैंपों पर एयरस्ट्राइक के बाद उपजे तनाव के दौरान भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तानी F-16 विमान को गिरा दिया था। इस वीरता के लिए भारत सरकार विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित कर सकती है।


जिन पायलटों ने आतंकी संगठनों को नेस्तानाबूत किया था उनमें से पांच सर्वक्षेष्ठों को वायु सेना मेडल मिल सकता है। साथ ही विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किया जा सकता है।


वीरता प्राप्त की अंतिम सूची राष्ट्रपति 14 अगस्त को मंजूरी देंगे। मंजूरी देने के बाद नामों का खुलासा हो सकता है। युद्ध के समय योगदान के लिए दिए जाने वाले सम्मानों में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ सम्मान है। पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र हैं। 


 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इस स्ट्राइक में वायुसेना ने मिराज-2000 विमान का प्रयोग किया था।


इसके बाद 27 फरवरी को जम्‍मू कश्मीर में हुई डॉग फाइट में वर्तमान ने पूरे विश्व में मिग-21 बाइसन विमान से एफ-16 को मार गिराकर इतिहास रच दिया था। विशेषज्ञों का कहना है कि अलग-अलग पीढ़ियों वाले एक विमान द्वारा दूसरे को मार गिराने का यह पहला मामला है। पाकिस्तानी विमान को मार गिराने के बाद अभिनंदन का विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद पाकिस्तानी क्षेत्र में फंस गए थे।


पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा सीमा पर भारत को वापस कर दिया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें.