Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

पाकिस्तान का असली चेहरा सामने, ICJ ने कहा- जाधव केस में किया वियना संधि का उल्लंघन

ICJ के प्रेसिडेंट जज ने UNGC को बताया कि पाकिस्तान ने इस केस में वियना संधि का उल्लंघन किया है
अपडेटेड Nov 01, 2019 पर 09:33  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आखिरकार कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान का असली चेहरा दुनियाभर के सामने आ ही गया है। International Court of Justice (ICJ) के प्रेसिडेंट जज अब्दुलकावी यूसुफ ने बुधवार को United Nations General Assembly को बताया कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में पाकिस्तान ने वियना संधि के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन किया है।


असेंबली में बुधवार को ICJ की रिपोर्ट पेश करते हुए यूसुफ ने 17 जुलाई के अपने फैसले में कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख न्यायिक अंग ने पाया कि पाकिस्तान ने वियना संधि के अनुच्छेद 36 के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन किया था और इस मामले में उचित उपाय किए जाने बाकी थे।


भारत के लिए एक बड़ी जीत के रूप में आईसीजे ने फैसला सुनाया था कि पाकिस्तान को जाधव को दी गई मौत की सजा की समीक्षा करनी चाहिए, जो भारतीय नौसेना के एक रिटायर्ड अधिकारी थे और जिन्हें पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोपों में मौत की सजा सुनाई थी।


भारत की दलील थी कि उसके नागरिक को कांसुलर एक्सेस नहीं मुहैया कराई गई, जो 1963 की वियना संधि का उल्लंघन है।


यूसुफ की अगुवाई वाली बेंच ने कुलभूषण सुधीर जाधव की सजा की प्रभावी समीक्षा और पुनर्विचार का आदेश दिया था। यूसुफ ने असेंबली में अपनी रिपोर्ट पेश करते हुए जाधव मामले में अदालत के फैसले के कई पहलुओं पर विस्तार से बताया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।