Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें

प्रकाशित Fri, 12, 2019 पर 15:36  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बाजार में स्मार्टफोन की भीड़ है। हर बजट में आपको हर तरह के स्मार्टफोन मिल जाएंगे। लेकिन कोई भी नया स्मार्टफोन लेने से पहले आपको कई चीजों पर गौर करना चाहिए। अगली बार आप जब स्मार्टफोन खरीदने जाएं तो इन चीजों पर जरूर ध्यान दें।


डिजाइन


कोई भी फोन अपने डिजाइन की वजह से आकर्षक लगता है। मौजूदा ट्रेंड फ्रंट और बैक का ग्लास लुक है। फोन का स्पीकर पर भी गौर करना जरूरी है।   


डिस्प्ले


इन दिनों हाई रेज्योलूशन डिस्पले का जमाना है। इससे कम में किसी भी ग्राहक का दिल नहीं मानता है। अगर आप भी फोन खरीदने का सोच रहे हैं तो AMOLED डिस्प्ले वाला फोन चुनें। LCD स्क्रीन वाले फोन के मुकाबले ये ज्यादा बेहतर हैं।


प्रोसेसर


किसी भी स्मार्टफोन का हार्डवेयर उसका प्रोसेसर होता है। बात जब किसी फोन के परफॉर्मेंस की होती है तो वह प्रोसेसर से ही तय होता है। ऐसे में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 से कम में आपकी बात नहीं बन सकती है। अगर आप बिनी किसी अड़चन के PUBG गेम खेलना चाहते हैं तो भी आपको बेहतर प्रोसेसर वाला फोन चुनना होगा।


कैमरा


आजकल बेहतर कैमरे वाले फोन का चलन बढ़ा है। फोन में एक नहीं बल्कि डबल और ट्रिपल कैमरा आ रहा है। हालांकि इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कि कितने कैमरे का इस्तेमाल हुआ। फर्क इससे पड़ता है कि कैमरे की क्वालिटी कैसी है।


RAM और स्टोरेज


बात जब RAM और स्टोरेज की होती है तो इसका सीधा फंडा है। जितनी ज्यादा रैम है फोन उतना बेहतर चलेगा। इन दिनों 6GB और 8GB रैम वाले फोन की डिमांड है। दूसरी तरफ मेमोरी ज्यादा होने से स्टोरेज कार्ड का झंझट खत्म हो गया है। 


बैटरी


स्मार्टफोन में बैटरी की खपत ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आपने महंगा स्मार्टफोन खरीदा जिसकी बैटरी कमजोर है तो वह आपकी सरदर्दी बन सकता है। लिहाजा 4000mAh कैपेसिटी वाली बैटरी ही खरीदें। इससे कम क्षमता वाली बैटरी आपको परेशान कर सकती है।