Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

QS Ranking 2020 : IIT बॉम्बे, IIT दिल्ली और IISc टॉप 200 में शामिल

IIT बॉम्बे में बेहतर रिसर्च होने के चलते उसे अच्छी रैंकिंग हासिल हुई है।
अपडेटेड Jun 19, 2019 पर 12:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मोदी सरकार के प्रयासों और रिसर्च की बदौलत IIT बॉम्बे ने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों की सूची में 152वां रैंक हासिल किया है। साल 2019 में IIT बॉम्बे के 162 वॉं रैंक मिला था। इस रैंकिंग में 10 पायदान का इजाफा हुआ है। कुल मिलाकर देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में टॉप पर है।


QS वर्ल्ड रैंकिंग के 16वें संस्करण में  क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग – 2020 में भारत के 23 संस्थानों को जगह मिली है। तीन संस्थान टॉप 200 की रेस में शामिल हैं।  जिसमें IIT बॉम्बे को 152वां रैंक, IIT दिल्ली को 182 वॉं रैंक, भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर को 184 वॉ रैंक मिला है। भारतीय संस्थानों ने अपनी स्थिति में सुधार किया है। पिछले साल की तुलना में सात रैंक में गिरावट आई है।


IIT बॉम्बे में बेहतर रिसर्च होने के चलते उसे अच्छी रैंकिंग हासिल हुई है।


आईआईएससी बंगलुरु की रैंकिंग में लगातार ओवरऑल गिरावट आई है, लेकिन रिसर्च के मामले में दुनिया में दूसरी रैंक हासिल की है। हालांकि, आईआईएससी बंगलुरु पिछले साल देश का दूसरा सबसे अच्छा संस्थान था। पिछले साल 170 वॉं रैंक था, इस बार 184वॉं रैंक मिला। इस बार दिल्ली से पिछड़ गया है। इसके अलावा भारत के छह संस्थान टॉप 500 की दौड़ में हैं।


2020 की रैंकिंग में एमआईटी पहले, स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी दूसरे और हावर्ड यूनिवर्सिटी तीसरे स्थान पर है। यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गई। कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी चौथी रैंक से पांचवीं पर पहुंच गई है। यूरोप की प्रसिद्ध ईटीएच ज्यूरिच यूनिवर्सिटी ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज को पछाड़ते हुए छठा रैंक हासिल किया है।


रैंकिंग में गुणवत्ता( क्वालिटी), शिक्षक, छात्र, रिसर्च, पेपर प्रकाशित आदि नियमों को परखा गया है।