Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

इस साल सामान्य रह सकता है मॉनसून-IMD

प्रकाशित Mon, 15, 2019 पर 16:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय मौसम विभाग ने अपने पहले मॉनसून पूर्वानुमान में बताया है कि इस साल मॉनसून लगभग सामान्य रह सकता है।


मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस के सेक्रेटरी एम राजीवन नायर ने कहा कि दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून सामान्य रहने से 2019 में भारत का मॉनसून लगभग सामान्य रह सकता है। उन्होंने कहा कि लॉन्ग पीरियड एवरेज यानी LPA का 96 फीसदी बारिश 89 सेंटीमीटर हो सकती है। LPA के मायने 1951 से 2000 के बीच हुई बारिश से है जो 89 सेंटीमीटर है। 


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, देश भर में बारिश अच्छी होगी। दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून मई के अंत में आती है। भारतीय कृषि के लिए यह बेहद जरूरी है।


वैश्विक पूर्वानुमानों के मुताबिक, प्रशांत महासागर के ऊपर अल नीनो के कमजोर हो रहा है। मुमकिन है कि गर्मियों में यह कमजोरी बनी रहेगी। हालांकि भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि ये हालात गर्मी के बाद भी बरकरार रहेंगे।


अगर अल नीनो मजबूत बना रहता है तो जून और जुलाई में होने वाली बारिश पर इसका असर होगा। इससे खरीफ की बुआई में कमी आ सकती है।


अल नीनो की वजह स 2014 और 2015 में देश को सूखे से जूझना पड़ा था। 2016 में मॉनसून सामान्य रहा। इस दौरान जून से सितंबर तक के 4 महीनों में अच्छी बारिश हुई थी। 2017 में लगभग सामान्य बारिश हुई थी। तब LPA का करीब 91 फीसदी बारिश हुई थी। मौसम विभाग अपना अगला पूर्वानुमान मई में जारी करेगा।