Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

पिछले एक हफ्ते में औसत से 20% कम हुई बारिश

कुल मिलाकर 1 जून को मॉनसून सीजन शुरू होने के बाद से अभी तक देश में बारिश औसत से 16 फीसदी कम हुई है
अपडेटेड Jul 18, 2019 पर 17:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि बुधवार को खत्म हफ्ते में मॉनसून की बारिश 20 फीसदी कम हुई है। मध्य भारत, पश्चिम भारत और देश के दक्षिणी इलाकों में बारिश कम हो रही है। इससे बुआई को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।


कुल मिलाकर 1 जून को मॉनसून सीजन शुरू होने के बाद से अभी तक देश में बारिश औसत से 16 फीसदी कम हुई है। खेती और आर्थिक ग्रोथ के लिए मॉनसून की बारिश काफी अहम है। करीब 55 फीसदी रकबा मॉनसून की बारिश पर निर्भर करता है। देश की 1.3 अरब आबादी का 50 फीसदी हिस्सी खेती पर आश्रित है।


भारत में साल भर होने वाली बारिश का करीब 75 फीसदी जून से सितंबर के बीच होती है। 17 जुलाई को खत्म हफ्ते में मध्य भारत के सोयाबीन और कपास की खेती वाले इलाकों में औसत बारिश का 68 फीसदी बारिश हुई है। वहीं दक्षिण भारत के रबर और चाय वाले इलाकों में औसत से 71 फीसदी कम बारिश हुई है। पश्चिमी भारत का इलाका गन्ना और मूंगफली के अहम है। यहां पर भी औसत से कम बारिश हुई है।


मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 50 साल के औसत 89 सेंटीमीटर का 96 फीसदी से 104 फीसदी बारिश को सामान्य माना जाता है। जुन से लेकर जुलाई के बीच भारत में धान, गन्ना, मक्का, कपास और सोयाबीन की खेती होती है। फिर इनकी कटाई अक्टूबर में की जाती है।