Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coronavirus की वजह से मंदी की गिरफ्त में आ गई है दुनिया: IMF

IMF चीफ ने कहा, 2020 की मंदी 2009 से भी बुरी रह सकती है, इससे निपटने के लिए सबको मिलकर काम करना होगा
अपडेटेड Mar 30, 2020 पर 08:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी का दुनिया पर बहुत बुरा असर पड़ा है और साफ नजर आ रहा है कि दुनिया आर्थिक मंदी की गिरफ्त में आ गई है। हालांकि, IMF ने अगले साल सुधार का अनुमान जताया।


IMF की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) ने  कहा, "हमने 2020 और 2021 के लिए वृद्धि की संभावनाओं का फिर से मूल्यांकन किया है। अब यह स्पष्ट है कि हम मंदी की गिरफ्त में हैं, जो 2009 जितनी या उससे भी बुरी होगी। हमें 2021 में सुधार की उम्मीद है।"


कुल 189 सदस्यों वाले IMF ने कोविड-19 की चुनौती पर चर्चा की। जॉर्जीवा ने कहा कि 2021 में सुधार की गुंजाइश तभी होगी जब अंतरराष्ट्रीय समुदाय हर जगह इस वायरस पर काबू पाने में सफल हो और नकदी की समस्या से कंपनियां दिवालिया न हों।


दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसकी शुरुआत भले ही चीन से हुई थी लेकिन अब इससे सबसे ज्यादा प्रभावित इटली और अमेरिका है। शुक्रवार को अमेरिका में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1 लाख से ज्यादा हो गई। वहीं चीन के जिस शहर-वुहान- से इसकी शुरुआत हुई थी, उसे दो महीने के लॉकडाउन के बाद खोल दिया गया। वुहान ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चरिंग का हब था।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।