Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

पाक की मदद के लिए आखिरकार तैयार IMF, तीन सालों में देगा 6 अरब डॉलर

आईएमएफ तीन सालों तक पाक को छह अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज देगा
अपडेटेड May 13, 2019 पर 11:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फाइनेँशियल क्रंच से गुजर रहा पाकिस्तान लंबे वक्त से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से आर्थिक मदद मांग रहा था। अब आखिरकार आईएमएफ पाकिस्तान को बेलआउट पैकेज देने को तैयार हो गया है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था फिलहाल खस्ताहाल हालत में है। ऐसे में आईएमएफ तीन सालों तक पाक को छह अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज देगा।


डॉन ने वित्त, राजस्व व आर्थिक मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सलाहकार डॉ अब्दुल हफीज शेख के हवाले से लिखा है कि स्टाफ स्तर पर हुए इस समझौते पर अभी वाशिंगटन में आईएमएफ बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की औपचारिक मंजूरी नहीं मिली है।


उन्होंने बताया कि पाकिस्तान को आईएमएफ से 6 अरब डॉलर मिलने के अलावा वर्ल्ड बैंक से दो अरब डॉलर और एशियन डेवलपमेंट बैंक से तीन अरब डॉलर मिलने वाले हैं।


बता दें कि पाकिस्तान का ये 22वां बेलआउट पैकेज है। पाकिस्तान 1950 में आईएमएफ का सदस्य बना था, तबसे वो 21 बेलआउट पैकेज ले चुका है। पड़ोसी देश ने इसके पहले 2013 में आईएमएफ से 6.6 बिलियन डॉलर का पैकेज लिया था।


इस डील में पाकिस्तान को 6 अरब डॉलर मिले हैं, हालांकि उसे 8 अरब डॉलर मिलने की उम्मीद थी। पाकिस्तान ने आईएमएफ से आठ अरब डॉलर मांग रहा था।