Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

शेयर बाजार में पिछले 6 दिनों में निवेशकों के 6 लाख करोड़ रुपए डूबे

सोमवार को सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयरों में फार्मा ऑटो और आईटी स्टॉक्स हैं। ऑरबिंदो फार्मा के शेयर में करीब 19 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई
अपडेटेड Oct 09, 2019 पर 08:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

शेयर बाजार में सोमवार को लगातार छठे दिन गिरावट बनी रही। फाइनेंशियल सेक्टर की मुश्किलों और आर्थिक ग्रोथ की की चिंता के कारण बाजार पर दबाव रहा। सोमवार को कारोबार खत्म होने के बाद सेंसेक्स 141 अंक नीचे 37,531 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 0.43 फीसदी टूटकर 11126 पर बंद हुआ। मंगलवार को दशहरे की वजह से बाजार बंद है।


पिछले 6 दिनों के कारोबार पर नजर डालें तो सेंसेक्स में 1457 अंकों की गिरावट आ चुकी है। इस दौरान निवेशकों को करीब 6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। सोमवार को सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयरों में फार्मा ऑटो और आईटी स्टॉक्स हैं। ऑरबिंदो फार्मा के शेयर में करीब 19 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई। इससे पहले अमेरिकी फूड रेगुलेटर ने कंपनी के तेलंगाना प्लांट की जांच के बाद 7 ऑब्जर्वेशन (मुद्दे) जारी किए हैं। कंपनी का कहना है कि यह ऑब्जर्वेशन डाटा से जुड़े हुए हैं और कंपनी जल्द ही इन मामलों को सुलझा लेगी।


इससे पहले शुक्रवार को RBI ने मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू में GDP का ग्रोथ अनुमान घटा दिया‌ था। फिस्कल ईयर 2019-20 के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान 6.9  फीसदी से घटकर 6.1 फीसदी हो गया है।


मिंट के मुताबिक रेलीगेयर ब्रोकिंग के वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) अजीत मिश्रा ने कहा, बाजार में करीब आधा फीसदी की गिरावट आ चुकी है। बेंचमार्क इंडेक्स ने सोमवार को सीमित दायरे में कारोबार किया और आखिरी घंटे में गिरावट बढ़ गई। उन्होंने कहा कि आगे आने वाले दिनों में बाजार में कुछ तेजी नजर आ सकती है लेकिन बिकवाली का दबाव भी बना रहेगा। उन्होंने कहा कि हम यह बार- बार दोहरा रहे हैं कि कोई बड़ी घटना होने या वैश्विक कारणों का बाजार पर असर पड़ सकता है। इसी से आने वाले दिनों में बाजार का ट्रेंड तय होगा।


विदेशी निवेशकों ने 1 अक्टूबर से लेकर 4 अक्टूबर के बीच तीन कारोबारी सत्रों में करीब 2800 करोड़ रुपए की बिकवाली की है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।