Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Income Tax विभाग ने फर्जी वेबसाइट, ई-मेल और SMS से Taxpayers को किया अलर्ट

Income Tax विभाग की अधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in है। वहीं इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट ww.incometaxindiaefiling.gov.in है।
अपडेटेड Jan 27, 2020 पर 09:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड जमकर बढ़ रहा है। इससे बचने के लिए Income Tax डिपार्टमेंट ने टैक्सपेर्यस को अलर्ट जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि अगर आपको Income Tax की तरफ से कोई ई-मेल या मैसेज आता है। और उसमें किसी तरह की कोई जानकारी मांगी गई है तो उसका वेरीफिकेशन जरूर करें। विभाग ने टैक्सपेयर्स को फ्रॉड से बचने के लिए सावधान रहने को कहा है। टैक्सपेयर्स को यह देखना होगा कि कोई आपको Phishing की कोशिश तो नहीं कर रहा है। Income Tax ने लोगों को धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए विभाग की अधिकारिक ईमेल आईडी, SMS और वेबसाइट जारी की है। Income Tax ने कहा कि हमारे द्वारा जारी की गई जानकारी के अलावा किसी अन्य पर भरोसा न करें।


Income Tax विभाग ने अधिकारिक अधिकारिक ईमेल जारी किए हैं। जो इस प्रकार हैं।


@incometax.gov.in, @incometaxindiaefiling.gov.in, @tdscpc.gov.in, @cpc.gov.in, @insight.gov.in, @nsdl.co.in, @utiitsl.com. Income Tax डिपार्टमेंट ने कहा कि इन्हीं मेल पर मिले मैसेज को जवाब दें। अन्य किसी मेल को जवाब न दें।


इसके साथ ही Income Tax ने SMS सोर्स भी जारी किया है। जिसमें ITDEPT, ITDEFL, TDSCPC, CMCPCI, INSIGT, SBICMP, NSDLTN, NSDLDP, UTIPAN है।


इसके अलावा Income Tax विभाग ने अधिकारिक वेबसाइट भी जारी की है। जिसमें www.incometaxindia.gov.in और रिटर्न फाइल करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in जारी की है। साथ ही www.tdscpc.gov.in, www.insight.gov.in, www.nsdl.co.in और www.utiitsl.com भी हैं। 


Income Tax विभाग ने कहा है कि अगर आपको किसी और आईडी से ईमेल आता है तो आप उसे webmanager@incometax.gov.in या incident@cert-in.org.in पर उसका URL  फॉरवर्ड कर सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।