Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अगले दो दिनों में चीन से ज्यादा भारत में कोरोनावायरस के मामले हो सकते हैं

भारत में जिस राज्य की हालत सबसे खराब है वह महाराष्ट्र है, वहां गुरुवार सुबह तक 19,400 एक्टिव केस हैं
अपडेटेड May 15, 2020 पर 11:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Coronavirus Updates । देश में 14 मई तक कोरोनावायरस के कुल केस बढ़कर 78,003 हो गए हैं। पिछले दो दिनों में नए मामले 10 फीसदी बढ़े हैं। अगर इस हफ्ते की बात करें तो सोमवार सुबह से लेकर गुरुवार सुबह तक कोरोनावायरस के मामलों की ग्रोथ 16 फीसदी रही है। पिछले तीन दिन के मुकाबले यह रफ्तार कम है। पिछले तीन दिनों में नए मामले 19 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रहे थे।
 
पिछले महीने कोरोनावायरस के केस में गिरावट थी लेकिन इस महीने इसमें फिर तेजी आ गई है। लाइव मिंट के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस संक्रमण दूसरे एशियाई देशों के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 11 दिनों में भारत में कोरोनावायरस के मामले डबल हो गए हैं। लेकिन फिर भी यह अप्रैल की शुरुआत के मुकाबले कम है। उस वक्त हर 4 दिनों में केस डबल हो रहे थे। तब के मुकाबले अब महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या भी कम हुई है। गुरुवार सुबह तक देश में इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 2549 हो गई है। यह पिछले 11 दिनों में करीब दोगुना हो गया है।


हर दिन जिस हिसाब से नए मामले बढ़ रहे हैं अगले दो दिनों में भारत में संक्रमण के मामले बढ़कर 1 लाख से ज्यादा हो सकते हैं। यह आंकड़ा चीन में संक्रमितों से भी ज्यादा हो जाएगा। अगले दो दिनों यानी 17 मई को लॉकडाउन का तीसरा चरण खत्म हो रहा है।


महाराष्ट्र है बदहाल


भारत में जिस राज्य की हालत सबसे खराब है वह महाराष्ट्र है। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, महाराष्ट्र में एक्टिव केस 19,400 हैं। इनमें जिन लोगों की मौत हो गई है या ठीक हुए हैं.. वो शामिल नहीं हैं।


इसके बाद तमिनलनाडु है, जहां 6987 एक्टिव केस हैं। 5139 केस के साथ गुजरात तीसरे नंबर पर है। 5034 के आंकड़ों के साथ दिल्ली चौथे नंबर पर है। मध्यप्रदेश में 1937 एक्टिव केस हैं।


पिछले 7 दिनों में कोरोनावायरस के जो मामले आए हैं उनमें से 79 फीसदी तमिलनाडु, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल से हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।