Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

कुलभूषण जाधव को आज मिला काउंसुलर एक्सेस, 2 घंटों के लिए मिल पाएंगे भारतीय अधिकारी

भारत ने कहा है कि उम्मीद करते हैं कि आज की मीटिंग स्वतंत्र, निष्पक्ष और सार्थक होगी
अपडेटेड Sep 02, 2019 पर 17:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत ने पाकिस्तान की ओर से कुलभूषण जाधव को दिए गए काउंसुलर एक्सेस की पेशकश को स्वीकार कर लिया है। आज यानी सोमवार को भारतीय अधिकारी जाधव से दो घंटों के लिए मिल पाएंगे।


पाकिस्तान के ऑफर को स्वीकार करते हुए भारत ने कहा है कि उम्मीद करते हैं कि आज की मीटिंग स्वतंत्र, निष्पक्ष और सार्थक होगी और पाकिस्तान इसके लिए उचित माहौल मुहैया कराएगा।


आधिकारी सूत्रों के हवाले से खबर है कि जाधव से मुलाकात करने भारतीय अधिकारी गौरव अहलूवालिया जाएंगे।


बता दें कि पाकिस्तान के विदेश प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने रविवार को कहा था कि वो इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले, वियना कन्वेंशन और पाकिस्तान के कानून के अनुसार कुलभूषण जाधव को काउंसुलर एक्सेस देगा।


इंडियन नेवी के रिटायर्ड अधिकारी जाधव को काउंसुर एक्सेस दिए जाने की शर्तों पर भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेदों के कारण लगभग छह महीने पहले भारतीय अधिकारियों की जाधव के साथ मुलाकात पर सहमति नहीं बन पाई थी।


49 साल के जाधव को पाकिस्तान के एक मिलिट्री कोर्ट ने 2017 में जासूसी और आतंकवाद के आरोप में फांसी की सजा सुनाई थी, इसके खिलाफ भारत इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस पहुंचा था और फांसी के आदेश पर रोक लगवाने में सफल रहा था।


पाकिस्तान का दावा है कि उसके सुरक्षा बलों ने जाधव को तीन मार्च, 2016 को अशांत बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार किया था। उन पर ईरान से यहां आने के आरोप लगे थे।


हालांकि, भारत का मानना है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया था जहां वह नौसेना से रिटायर होने के बाद कारोबार के सिलसिले में थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।