Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

पाक उच्चायोग के दो अफसर जासूसी के आरोप में रंगे हाथ गिरफ्तार, 24 घंटे में भारत छोड़ने का आदेश

भारत ने दोनों को पर्सोना-नॉन ग्रेटा घोषित किया है। दोनों पाक उच्चायोग के वीजा सेक्शन में काम करते हैं
अपडेटेड Jun 01, 2020 पर 12:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में पाकिस्तान उच्चायोग के दो अफसर जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किए गए हैं। दोनों पाकिस्तान हाई कमीशन के वीजा सेक्शन में काम करते हैं। विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने इस बात की जानकारी दी है।


इसमें आगे कहा गया है कि दोनों अधिकारियों को इंडियन लॉ एन्फोर्स्मेंट अथॉरिटीज (Indian law enforcement authorities) ने जासूसी गतिविधियों में लिप्त होने के चलते पकड़ा था। दिल्ली के करोल बाग से रंगे हाथ पकड़े गए आबिद हुसैन और ताहिर हुसैन उच्चायोग के वीजा सेक्शन में काम करते हैं।


विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों को पर्सन नॉन-ग्रेटा (persona non grata-अवांछित व्यक्ति) घोषित कर दिया गया है। अब दोनों को 24 घंटे के भीतर भारत छोड़ना होगा।


पाकिस्तानी उच्चायोग में काम करने वाले आबिद के पास से दिल्ली के गीता कॉलोनी के नासिर गोतम नाम का आधार कार्ड मिला है। आबिद और ताहिर आर्मी पर्सन को टारगेट करते थे और खुद को इंडियन बताते थे। इसको लेकर ISI बाकायदा लिस्ट देती थी किन-किन लोगों को टारगेट करना है।


विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों पाकिस्तानी अधिकारियों की भारत विरोधी गतिविधियों पर पाकिस्तानी उच्चायोग में कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई गई है। उच्चायोग को दो टूक कहा गया है कि भारत में रहकर भारत की सुरक्षा के खिलाफ इस तरह की हरकतों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रभारी (चार्ज डी अफेयर्स-  Charge de Affairs) से सुनिश्चित करने को कहा गया है कि उसके डिप्लोमेटिक मिशन (diplomatic mission) का कोई सदस्य भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल नहीं हो।


पिछली बार इस तरह की घटना 2016 में हुई थी। तब भारत में पाकिस्तानी हाई कमिशन में काम करने वाले महमूद अख्तर को अवैध तरीके से संवेदनशील दस्तावेज हासिल करने के आरोप में पकड़ा था। सरकार ने उनके खिलाफ भी पर्सन नॉन-ग्रेटा जारी करते हुए वापस पाकिस्तान भेज दिया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें