Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

WEF की Global Competitiveness Index में भारत 10 रैंक फिसला, BRICS देशों में सबसे पीछे

भारत इस साल BRICS देशों में सबसे ज्यादा खराब प्रदर्शन करने वाले देशो में है
अपडेटेड Oct 09, 2019 पर 13:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत World Economic Forum (WEF) के सालाना Global Competitiveness Index में 10 रैंक नीचे गिर गया है। पिछले साल 58 पर रहे भारतीय अर्थव्यवस्था को इस बार 68वीं रैंक मिली है। ऐसा विश्व की दूसरी अर्थव्यस्थाओं में प्रभावी सुधार आने की वजह से हुआ है। भारत इस साल BRICS (Brazil, Russia, India, China and South Africa) देशों में सबसे ज्यादा खराब प्रदर्शन करने वाले देशो में है। भारत के नीचे बस ब्राजील है, जिसे 71वीं रैंक मिली है।


वहीं, इस लिस्ट में टॉप पर रहे यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका को हटाकर सिंगापुर ने इसकी जगह ले ली है।


बुधवार को इंडेक्स की घोषणा करते हुए WEF ने कहा कि भारत माइक्रोइकोनॉमिक स्टेबिलिटी और मार्केट साइज़ में बेहतर रैंकिंग पर है, वहीं हाई डेलिंक्वेंसी रेट की वजह के बावजूद भारत का फाइनेंशियल सेक्टर स्टेबल है, जिससे इसके बैंकिंग सिस्टम पर असर पड़ा है।


भारत को कॉरपोरेट गवर्नेंस के टर्म में भी अच्छी रैंकिंग मिली है। भारत इस लिस्ट में 15वें नंबर पर है। वहीं, शेयरहोल्डर गवर्नेंस में भारत को दूसरी जगह मिली है। मार्केट साइज और रिन्यूएबल एनर्जी रेगुलेशन में भारत को तीसरी रैंक मिली है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।