Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के 86,000 मामले, चीन से आगे निकला भारत

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबकि, चीन में कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 82,933 केस थे, अब वहां सिर्फ 100 केस हैं
अपडेटेड May 17, 2020 पर 16:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश भर में कोरोनावायरस (Covid-19) के टोटल केस शुक्रवार तक करीब 86,000 से ज्यादा हो चुके हैं। महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में कोरोनावायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में अब कोरोनावायरस के मामले चीन से भी ज्यादा हो चुके हैं जहां इस वायरस की शुरुआत हुई थी। कोरोनावायरस से भारत में अब तक 2752 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन में कोरोनावायरस के आधिकारिक आंकड़े 82,933 हैं।


कोरोनावायरस संक्रमण की शुरुआत चीन के वुहान से हुई थी। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, चीन में अब कुल 100 से भी कम लोगों का इलाज चल रहा है। इससे चीन में 4633 लोगों की मौत हुई है जबकि 78,000 से ज्यादा लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं।


क्या है दुनिया का हाल?


दुनिया भर में 45 लाख से ज्यादा लोग इस महामारी से संक्रमित हैं। जबकि अब तक 3 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। चीन और कई दूसरे देशों ने अपनी अर्थव्यवस्थाएं खोल दी हैं। लेकिन इसके साथ ही इस वायरस के दोबारा लौटने की फिक्र भी सता रही है।


भारत कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित दुनिया का ग्यारहवां देश है। भारत से ऊपर के सभी देशों में कोरोनावायरस संक्रमण के 1 लाख से ज्यादा मामले हैं। भारत के लिए 16 मई तक यह आंकड़ा 85,940 है। इस चार्ट में सबसे ऊपर अमेरिका है। वहां करीब 14 लाख मामले हैं। इसके बाद रूस, यूके, स्पेन, इटली और ब्राजील है। इन सब देशों में संक्रमण के मामले 2 लाख से ज्यादा हैं।


भारत में सबसे बुरी हालत महाराष्ट्र की है। वहां संक्रमण पर काबू पाना मुश्किल होता जा रहा है। महाराष्ट्र में संक्रमण के कुल मामले 29,100 है। 17 मई को लॉकडाउन का तीसरा चरण खत्म हो रहा है। इसके बाद चौथे चरण में कुछ छूट बढ़ाई जा सकती है जिसकी वजह से संक्रमण और बढ़ने की आशंका है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।