Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Indian Army में सबको ज्वाइन करने का मिल सकता है मौका, सरकार कर रही है विचार

इंडियन आर्मी में देश के युवाओं को आकर्षित करने के लिए सरकार एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है
अपडेटेड May 14, 2020 पर 13:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आप सेना में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए मोदी सरकार एक सुनहरा अवसर लेकर आ सकती है। इंडियन आर्मी में आम नागरिकों को तीन साल के लिए सेना में शामिल होने के लिए सरकार टूअर ऑफ ड्यूटी (Tour of Duty-ToD) नाम के एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है। इस प्रस्ताव के तहत जिन लोगों का चयन होगा, उन्हें 3 साल तक सेना में नौकरी करनी होगी। वहीं दूसरी तरफ सेना में अब अर्धसैनिक बलों यानी पैरामिलिट्री के जवानों को भी कुछ समय के लिए सेना में काम करने का अवसर पर देने पर विचार किया जा रहा है। इसके बाद वो अपने फोर्स पर फिर से वापस चले जाएंगे।


सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद (Colonel Aman Anand) के मुताबिक, अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो पहले चरण में टेस्ट प्रोजेक्ट के तौर पर 100 अधिकारियों व 1000 जवानों की भर्ती की जाएगी।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,इस प्रस्ताव के तहत देश के नागरिकों को सेना के प्रति नौकरी करने के लिए आकर्षित करना है। ताकि आम नागरिक भी सेना के जीवन का अनुभव ले सकें।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह प्रस्ताव सेना के व्यापक सुधारों का हिस्सा है। जिस पर भारतीय सेना के टॉप कमांडरों के एक सम्मेलन में चर्चा होगी और उसके बाद प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे सेना को आर्थिक रूप से भी लाभ मिलेगा।


मौजूदा समय शार्ट सर्विस कमीशन (Short Service  Commission-SSC) के जरिए सबसे कम 10 साल के लिए युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका दिया जाता है। इसे 14 साल तक बढ़ाया जा सकता है।


इसके अतिरिक्त सेना इस बात पर भी विचार कर रही है कि अर्धसैनिक बलों के जवानों को भी कुछ समय के लिए सेना में काम करने का मौका दिया जाए। इसके लिए सेना इनवर्स इंडक्शन मॉडल  नाम के एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है, जिसके तहत केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों को सेना में कुछ समय के लिए काम करने का मौका दिया जा सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।