Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अमेरिका में ग्रीन कार्ड मिलना होगा आसान, जानिए क्यों

प्रकाशित Thu, 16, 2019 पर 13:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका जाने और ग्रीन कार्ड पाने का सपना देखने वाले भारतीय युवक युवतियों की राह अब आसान हो सकती है। डॉनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को एक भाषण दिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि वह मेरिट के आधार पर विदेशियों को अमेरिका आने की इजाजत देंगे।


मौजूदा नियमों के मुताबिक, पारिवारिक संबंधों के आधार पर लोगों को तरजीह मिलती है। मसलन आपके परिवार का कोई सदस्य अगर अमेरिका में है तो आपके लिए वीजा मिलना आसान होता था। इसी के साथ हजारों भारतीयों का ग्रीन कार्ड पाने का इंतजार भी खत्म हो सकता है।


यह योजना ट्रंप के दामाद जैर्रड कुशेनर की है। इस नए प्लान का मकसद अमेरिकी सीमा की सुरक्षा बढ़ाना और ग्रीन कार्ड के सिस्टम में पूरी तरह बदलाव लाना है। अभी तक होता यह था कि वहां रहने वाले अपने परिवार के सदस्यों को बुला लेते थे जिससे कई ऐसे लोगों को अमेरिका में जगह मिल जाती थी जो वहां के लिए खतरा बन सकते थे। लिहाजा अब ट्रंप की सरकार हायर डिग्री, मेरिट और प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन को आधार बनाएगी।


अभी तक जिन लोगों के पास ग्रीन कार्ड है उनमें से 66 फीसदी लोगों को पारिवारिक संबंधों की वजह से ग्रीन कार्ड मिला है। सिर्फ 12 फीसदी लोगों को उनके स्किल की वजह से ग्रीन कार्ड दिया गया था। हालांकि अगर सरकार इमिग्रेशन नियमों में बदलाव करती है तो उन लोगों को फायदा होगा जो काबिल तो हैं लेकिन अमेरिका में कोई रिश्तेदार नहीं रहता।