Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

कुलभूषण जाधव से मिले भारतीय अधिकारी, एक घंटे तक चली मीटिंग

जाधव से सोमवार को इस्लामाबाद में भारत के उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया ने मुलाकात की
अपडेटेड Sep 03, 2019 पर 08:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक और रिटायर्ड इंडियन नेवी ऑफिसर कुलभूषण जाधव से सोमवार को इस्लामाबाद में भारत के उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया ने मुलाकात की।


यह मुलाकात इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस की ओर से दिए गए फैसले के अनुसार पाकिस्तान की ओर से सोमवार को जाधव को कांसुलर एक्सेस की अनुमति दिए जाने के बाद हुई।


हालांकि, उनकी ये मुलाकात कहां हुई, इसकी लोकेशन उजागर नहीं की गई है लेकिन Dawn के मुताबिक, यह मुलाकात पाकिस्तान के एक उप-जेल में हुई है। रिपोर्ट्स हैं कि यह मुलाकात एक घंटे तक चली।


जाधव से मुलाकात करने से पहले, अहलूवालिया ने पाकिस्तान के फॉरेन अफेयर्स ऑफिस के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल से विदेश मंत्रालय में मुलाकात की।


भारतीय नागरिक जाधव पाकिस्तान की जेल में बंद हैं। 2017 में वहां के एक मिलिट्री कोर्ट ने उन्हें जासूसी और आतंकवाद के आरोप में दोषी मानकर मौत की सजा सुनाई थी। उसके बाद भारत ने आईसीजे पहुंचकर उनकी मौत की सजा पर रोक लगाने की मांग की थी।


पाकिस्तान ने 1 सितंबर यानी रविवार को कहा था कि वोइंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले, वियना कन्वेंशन और पाकिस्तान के कानून के अनुसार कुलभूषण जाधव को काउंसुलर एक्सेस देगा।


इसके पहले पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने एक अगस्त को भी कहा था कि जाधव को अगले दिन कांसुलर एक्सेस दिया जाएगा। हालांकि, जाधव को कांसुल एक्सेस की शर्तो को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेदों के बीच दो अगस्त को दोपहर तीन बजे होने वाली बैठक नहीं हो पाई थी।


आईसीजे ने 17 जुलाई को पाकिस्तान को जाधव को सुनाई गई फांसी की सजा पर प्रभावी तरीके से फिर से विचार करने और कांसुलर एक्सेस देने का आदेश दिया था।