Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ट्रेनों की रफ्तार होगी तेज, इंडियन रेलवे 2023 तक पूरी तरह हो जाएगा इलेक्ट्रिफिकेशन

रेल मंत्रालय के अनुसार, सभी ट्रेनों के इलेक्ट्रिफिकेशन होने के बाद रेल की गति बढ़ेगी और साथ ही पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिंट कम होगा
अपडेटेड Feb 09, 2021 पर 19:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पीयूष गोयल (Piyush Goyal) के नेतृत्व वाली भारतीय रेलवे (Indian Railways) दिसंबर 2023 तक पूर्ण इलेक्ट्रिफिकेशन (Complete Electrification) के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। इसी क्रम में, पश्चिम रेलवे ने हाल ही में 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन किया है। रेल मंत्रालय के अनुसार, इससे सभी ट्रेनों के इलेक्ट्रिफिकेशन होने के बाद रेल की गति बढ़ेगी और साथ ही पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिंट कम होगा। पूर्वी रेलवे के जनरल मैनेजर मनोज जोशी ने बताया कि भारतीय रेलवे द्वारा अवसंरचनात्मक कार्यों (infrastructural works) पर 19811.7 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।


सरकार ने पिछले सप्ताह भारतीय रेल के निजीकरण के किसी प्रस्ताव से इनकार किया था, लेकिन कहा कि एक अनुमान के तहत भारतीय रेल को 2,030 तक नेटवर्क विस्तार सहित विभिन्न आधुनिकीकरण कार्यों के लिए 50 लाख करोड़ रुपए के पूंजीगत निवेश की जरूरत होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) सदस्य डेरेक ओ ब्रायन के एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी दी।


ब्रायन ने सवाल किया था कि रेलवे के कौन-कौन से संचालन क्षेत्रों का निजीकरण हुआ है? इस पर रेल मंत्री गोयल ने कहा कि भारतीय रेल के निजीकरण का कोई प्रस्ताव नहीं है। बहरहाल, ऐसा अनुमान है कि भारतीय रेल को 2,030 तक नेटवर्क विस्तार और अन्य आधुनिकीकरण कार्यों के लिए 50 लाख करोड़ रुपए के पूंजीगत निवेश की जरूरत होगी ताकि बेहतर ढंग से यात्री और माल सेवाएं दी जा सकें।


उन्होंने कहा कि पूंजीगत वित्तपोषण में अंतर को पाटने और आधुनिक टेक्नोलॉजी लाने के लिए कुछ पहलों में सार्वजनिक निजी भागीदारी (Public Private Partnership, PPP) मॉडल का उपयोग करने की योजना है। इनमें चुनिंदा मार्गों पर यात्री गाड़ियां चलाने के लिए 150 आधुनिक रेक चलाना शामिल है। गोयल ने हालांकि कहा कि गाड़ी परिचालन का कार्य भारतीय रेल के पास ही रहेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।