Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Sahyatri App: रेलवे लाया नया ऐप, अब ऑनलाइन दर्ज कराएं शिकायत

इस ऐप और वेबसाइट पर रेलवे पुलिस देशभर में पैसेंजर्स की शिकायतों को एड्रेस कर पाएगी
अपडेटेड Oct 12, 2019 पर 11:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक मोबाइल ऐप और वेबसाइट लॉन्च किया है, जहां वो ऑनलाइन अपनी शिकायत रजिस्टर करवा सकते हैं। इससे यात्रियों को किसी शिकायत के लिए या किसी अपराध की जानकारी देने में आसानी हो जाएगी।


केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने गुरुवार को www.railways.delhipolice.gov.in वेबसाइट और मोबाइल ऐप Sahyatri लॉन्च किया। इस ऐप और वेबसाइट पर रेलवे पुलिस देशभर में पैसेंजर्स की शिकायतों को एड्रेस कर पाएगी और आपराधिक मामलों में ऑनलाइन क्रिमिनल डेटाबेस की मदद ले सकेगी।


इस मौके पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक और डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (रेलवे) दिनेश कुमार गुप्ता भी मौजूद थे। गुप्ता का मानना है कि इस ऐप से GRP को काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि GRP में सूचना शेयर करने के लिए यह पैसेंजर्स के बीच सिटीजन सर्विसेज होने के चलते भी काफी मददगार साबित होगा।


इस ऐप पर GRP अज्ञात शव मिलने, गुमशुदा व्यक्ति की तलाश, वांटेड अपराधियों की जानकारियों, भगोड़े अपराधियों, और दूसरे लॉ एंड ऑर्डर से जुड़े मसलों पर जानकारी शेयर कर सकेगी।


दिल्ली GRP ने वेबसाइट पर अबतक 6171 डेटा अपलोड कर दिया है। इसपर बस ऑथराइज्ड GRP ऑफिसर्स एक्सेस कर सकेंगे। इसपर 24 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश के GRP हेड्स को सुपर एडमिन बनाया गया है और इन्हें अलग-अलग यूजर IDs और पासवर्ड दिए गए हैं।


यात्रियों को क्या करना है?


यह ऐप Android और iOS मोबाइल फोन पर डाउनलोड किया जा सकेगा। इस पर दिल्ली पुलिस के Tatpar और Himmat Plus के जरिए सिटीजन सर्विसेज प्रोवाइड कराई जाएंगी।


यूजर्स इसपर Google Maps पर geo-tagging के जरिए किसी पुलिस स्टेशन और जीआरपी अधिकारी का ज्यूरिस्डिक्शन पता कर सकेंगे। इसपर QR कोड्स स्कैन करने और रीड करने के अलावा इमरजेंसी कॉल करने की सुविधा होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।