Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

6 महीनों में पहली बार घटा Retail Inflation, जुलाई में घटकर 3.15% पर आया

खुदरा महंगाई में पिछले छह महीनों में राहत मिली है
अपडेटेड Aug 14, 2019 पर 08:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जुलाई महीने में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) यानी रिटेल इंफ्लेशन यानी खुदरा महंगाई में पिछले छह महीनों में राहत मिली है। जुलाई में खुदरा महंगाई 3.15 प्रतिशत रही है।


मंगलवार को Central Statistic Office की ओर से जारी किए गए प्राइस डेटा में ये आंकड़ें आए हैं। CSO ने बताया कि फूड आइटम्स के महंगा रहने के बावजूद रिटेल इंफ्लेशन कम हुआ है। पिछले महीने फूड बास्केट पर इंफ्लेशन 2.36 फीसदी था, यही जून में 2.25 पर था।


जून में रिटेल महंगाई 3.18 के साथ अपने आठ महीने की सबसे ज्यादा ऊंचाई पर थी। वहीं, जून, 2018 में जुलाई महीने में रिटेल इंफ्लेशन 4.17 फीसदी था।


बता दें कि Reserve Bank of India का टारगेट लेवल 4 परसेंट पर है। इस महीने में में भी महंगाई का लेवल इसके नीचे ही मेंटेन रहा है। सरकार ने भी बैंक को इंफ्लेशन को 4 फीसदी के रेंज के अंदर ही रखने को कहा है।


कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी सीपीआई पर बेस्ड रिटेल इंफ्लेशन के डेटा में शॉप-एंड प्राइस देखा जाता है। इसी के आधार पर आरबीआई इंटरेस्ट रेट कट करती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।