Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

IRCTC अब तक का सबसे सफल PSU IPO, 1 शेयर पर हुआ 111 गुना ज्यादा ओवरसबस्क्रिप्शन

IPO खुलने के पहले ही दिन में 66% तक सब्सक्रिप्शन हो चुका था
अपडेटेड Oct 04, 2019 पर 16:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रेलवे मंत्रालय की टिकट बुकिंग और केटरिंग बिजनेस देखने वाली कंपनी Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) का IPO (Initial Public Offering) अब तक के सबसे सफल PSU (Public Sector Undertaking) IPOs में से एक रहा है। इस IPO की ओपनिंग में इसे 111.85 गुना ज्यादा बार ओवरसब्सक्राइब किया गया है। IPO खुलने के पहले ही दिन में 66% तक सब्सक्रिप्शन हो चुका था।


क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए अलॉट किए गए पोर्शन को 108.79 गुना ज्यादा बार ओवरसब्सक्राइब किया गया, वहीं, रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए अलॉट पोर्शन को 14.65 गुना और एंप्लॉईज़ के पोर्शन को 5.79 गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया। यह IPO नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के बीच सबसे ज्यादा डिमांड में था। इस पोर्शन को सबसे ज्यादा 354.52 बार ओवरसब्सक्राइब किया गया।


यह अब तक का सबसे सफल PSU IPO रहा। इसके पहले Housing and Urban Development Corporation Ltd. को दो साल पहले 79.5 ज्यादा बार ओवरसब्सक्राइब किया गया था। इसके अलावा Cochin Shipyard Ltd. और RITES Ltd. को भी 76 गुना और 67 गुना ज्यादा बार ओवरसब्सक्राइब किया गया था।


IRCTC ने इस IPO से सरकार के लिए 645 करोड़ इकट्ठा किए। इसमें सरकार ने अपने 12.5% के स्टेक को 315-320 रुपए प्रति शेयर पर बेचा।


अब सबकी नजरें इसके अलॉटमेंट पर हैं। इन्वेस्टर्स ने IRCTC के 225 करोड़ शेयरों पर बिड किया है। सरकार IPO के बाद कंपनी का 87.4% स्टेक अपने पास रखेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।