Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Lucknow-Delhi Tejas Express लेट हुई तो पैसेंजर्स को मिलेगा रिफंड, जानिए क्या हैं शर्तें

ट्रेन के देर होने की स्थिति में पैसेंजर्स को पार्शियल रिफंड यानी आंशिक रिफंड किया जाएगा
अपडेटेड Oct 01, 2019 पर 12:47  |  स्रोत : Moneycontrol.com

IRCTC Lucknow-Delhi Tejas Express Refund। भारतीय रेलवे पहली बार ट्रेन लेट होने पर पैसेंजर्स को पैसे रिफंड करने वाला है। यह नई स्कीम IRCTC के तहत लखनऊ-दिल्ली रूट पर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस के लिए शुरू हो रही है। अगर यह ट्रेन एक घंटे की ज्यादा देरी से चल रही है, तो रेलवे इसके लिए पैसेंजर्स को रिफंड देगा।


फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने एक IRCTC अधिकारी के हवाले से बताया है कि तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को यह प्रीमियम सुविधा दी जा रही है। ट्रेन के देर होने की स्थिति में पैसेंजर्स को पार्शियल रिफंड यानी आंशिक रिफंड किया जाएगा। अगर ट्रेन 1 घंटे से थोड़ी ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों को 100 रुपए और दो घंटों से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपए का रिफंड दिया जाएगा।


रिफंड इनेबल करने के लिए IRCTC e-wallet या फिर अगली ट्रेन टिकट की बुकिंग पर छूट देने के ऑप्शन पर काम कर रहा है।


बता दें कि तेजस को भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन कहा जा रहा है क्योंकि इसका पूरा ऑपरेशन पूरी तरह से इंडियन रेलवे की केटरिंग और टूरिज़्म यूनिट IRCTC देख रही है। अगर यह तरीका सफल रहता है तो सरकार इंडियन रेलवे नेटवर्क में प्राइवेट ऑपरेटर्स को मौका दे सकता है।


क्या है ट्रेन का शेड्यूल


लखनऊ से दिल्ली जाने वाली तेजस, जिसका ट्रेन नंबर 82501 है, वो लखनऊ NE स्टेशन से हर सुबह (मंगलवार को नहीं चलेगी) 6:10 बजे नई दिल्ली के लिए निकलेगी। दिल्ली में इसका पहुंचने का वक्त 12:25 PM है। उसी दिन दिल्ली से 82502 नंबर की तेजस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दोपहर के 3:35 बजे निकलेगी, जो रात के 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।