Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को IRCTC देगी ये सुविधाएं

तेजस एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए IRCTC होटल बुकिंग, टैक्सी और और बैगेज सर्विस देने की तैयारी कर रही है
अपडेटेड Sep 10, 2019 पर 16:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आप तेजस एक्सप्रेस से यात्रा कर रहे हे। तो आपकी सेवा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) कई तरह की सर्विस देने की तैयारी कर रहा है। जिसमें आपके लिए होटल बुकिंग, टैक्सी और बैगेज पिक-एंड-ड्रॉप जैसी सर्विस शामिल हैं। यानी सरल शब्दों में कहें तो इस सर्विस के तहत जैसे ही आप प्लेटफॉर्म से उतरेंगे तो आपका लगेज उठाने, लाने- ले जाने का काम IRCTC करेगा। साथ ही आपको होटल और टैक्सी भी बुकिंग जैसी सर्विस मिलेगी। इस तरह की सर्विस IRCTC पहली बार शुरु कर रहा है।


रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि इंडियन रेलवे की सब्सिडायरी कंपनी IRCTC अपने ग्राहकों को ऐसी सर्विस पहली बार दे रहा है। यादव ने कहा कि इसके अलावा जरूरतमंद लोगों को व्हील चेयर सर्विस भी शुरु की जाएगी।


IRCTC की इस नई पहल का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि सेफ्टी, लोकोमेटिव और गार्ड रेलवे के रहेंगे। जबकि सभी बोर्ड सर्विस में IRCTC होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ये पायलट प्रोजेक्ट तीन साल के लिए है। और इसका ब्लूप्रिंट तैयार करके IRCTC को सौंप दिया गया है। उन्होंने आगे बताया कि इन दोनों ट्रेनों की सर्विस शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर होंगी।  


वीके यादव ने आगे कहा कि निकट भविष्य में ट्रेनों के संचालन के लिए निजी कंपनियों को भी आमंत्रित करेगा। उन्होंने कहा कि जैसे निजी विमानन कंपनियां अपने विमानों का संचालन करती है, वैसे ही  रेलवे भी कंपनियों को विभिन्न मार्गों पर ट्रेनों के संचानल की मंजूरी देगा। उन्होंने कहा कि इस पर पहले से ही चर्चा शुरु हो गई है। और कई लोगों ने अपनी रुचि भी दिखाई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।